देश – विदेश

अमेरिका, यूरोप, चीन कर रहे अत्यधिक गर्मी का सामना, WMO ने जारी किए अलर्ट

चीन में भीषण गर्मी के कारण लोग परेशानियों का सामना कर रहे हैं। वहीं, जंगल की आग और स्वास्थ्य चेतावनियों के बाद यूरोप के अधिकांश हिस्से मंगलवार को लू की चपेट में रहे, जबकि एशिया और संयुक्त राज्य अमेरिका के कुछ हिस्से भी अत्यधिक मौसम की मार झेल रहे हैं।

ग्रीस और कैनरी द्वीप के कुछ हिस्सों में अग्निशामकों ने आग पर काबू पाया, स्पेन ने गर्मी की चेतावनी जारी की। इटली के सार्डिनिया में कुछ बच्चों को सुरक्षा कारणों से खेल से दूर रहने की चेतावनी दी गई।
मैड्रिड में 27 वर्षीय लिडिया रोड्रिग्ज ने कहा, “आप सड़क पर नहीं रह सकते, यह भयानक है।”

कैलिफोर्निया से लेकर चीन तक, अधिकारियों ने हाल के दिनों में अत्यधिक गर्मी के स्वास्थ्य खतरों के बारे में चेतावनी दी है, लोगों से पानी पीने और धूप से बचने का आग्रह किया है। मौसम सेवा ने कहा कि दक्षिणी फ्रांस में कई स्थानीय तापमान रिकॉर्ड टूट गए।
एल्पे डी’ह्यूज़ में, 1,860 मीटर (6,100 फीट) की ऊंचाई पर, रिकॉर्ड 29.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था, जबकि पाइरेनीज़ की तलहटी में वर्दुन में, पहली बार रिकॉर्ड 40.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

ग्लोबल वार्मिंग के प्रभावों की कड़ी याद दिलाते हुए, संयुक्त राष्ट्र की विश्व मौसम विज्ञान एजेंसी (WMO) ने कहा कि हीटवेव की प्रवृत्ति “घटने का कोई संकेत नहीं दिखाती”।
WMO के एक वरिष्ठ अत्यधिक गर्मी सलाहकार जॉन नायरन ने जिनेवा में संवाददाताओं से कहा कि इन घटनाओं की तीव्रता बढ़ती रहेगी और दुनिया को और अधिक तीव्र गर्मी की लहरों के लिए तैयार रहने की जरूरत है।

जंगल की आग और चिलचिलाती गर्मी
ग्रीक राजधानी एथेंस के उत्तर-पश्चिम में, डर्वेनोहोरिया के जंगल पर धुएं का गुबार मंडरा रहा है। कई जगह अभी भी आग जल रही है।
अग्निशमन प्रवक्ता यानिस आर्टोपियोस ने इसे “एक मुश्किल दिन” कहा। गुरुवार को क्षितिज पर एक और हीटवेव के साथ, 44 डिग्री सेल्सियस (111 डिग्री फ़ारेनहाइट) तापमान होने की उम्मीद है।
लौत्राकी के समुद्र तटीय रिसॉर्ट के जंगल में लगी आग अभी भी जल रही है, जहां मेयर ने कहा कि 1,200 बच्चों को सोमवार को अवकाश शिविरों से निकाला गया था।
इटली और स्पेन में तापमान असहनीय था, जहां तीन क्षेत्रों को गर्म मौसम के लिए रेड अलर्ट के तहत रखा गया था।
सार्डिनिया और सिसिली के इतालवी द्वीप संभवतः अगस्त 2021 में सिसिली में दर्ज किए गए 48.8 डिग्री सेल्सियस के महाद्वीप-व्यापी रिकॉर्ड को पार करने पर नजर रख रहे हैं।
पूरे इटली में कई लोगों ने समुद्र के रास्ते भागने की कोशिश की, जिसमें रोम के बाहर भी शामिल था, जहां दोपहर की गर्मी 40C तक पहुंच गई थी।
राजधानी के पास फ़ोसीन समुद्र तट पर 30 वर्षीय वर्जीनिया सेसरियो ने कहा कि निश्चित रूप से यह समुद्र तट पर बेहतर है, आप कम से कम समुद्र से थोड़ी हवा ले सकते हैं। शहर में रहना भी संभव नहीं है, बहुत गर्मी है।

जलवायु परिवर्तन का प्रभाव
फ्रांस के पियरे-साइमन लाप्लास जलवायु संस्थान के निदेशक रॉबर्ट वाउटार्ड ने कहा, यूरोप और दुनिया भर में हीटवेव “एक एकल घटना नहीं बल्कि एक ही समय में कई क्रियाएं” हैं।
इटली में स्वास्थ्य अधिकारियों ने दक्षिण में नेपल्स से लेकर उत्तर में वेनिस तक 20 शहरों के लिए रेड अलर्ट जारी किया।
शिक्षक मॉर्गन कुक्का ने एएफपी को बताया कि सार्डिनिया के पूर्वी तट के पास लानुसेई में, बच्चों के ग्रीष्मकालीन शिविर में सुबह के समय समुद्र तट पर जाने और खेल-कूद पर रोक लगाई जा रही थी।

चीन में गर्मी का रिकॉर्ड
एशिया के कुछ हिस्सों में रिकॉर्ड तापमान के कारण मूसलाधार बारिश हुई है।
सोमवार देर रात तूफान आने से पहले दक्षिणी चीन और वियतनाम में लगभग 260,000 लोगों को निकाला गया था। इस दौरानभयंकर हवाएं और बारिश हुई, लेकिन मंगलवार तक यह एक उष्णकटिबंधीय तूफान में कमजोर हो गया।
चीन ने सोमवार को उत्तर-पश्चिमी शिनजियांग क्षेत्र के सानबाओ गांव में जुलाई के मध्य में 52.2C की नई ऊंचाई दर्ज की।

Related posts

80 करोड़ लोगों को मिलेगा 3 महीने का राशन

GIL TV News

G-20 की अध्यक्षता संभालने पर ऑस्ट्रेलिया ने भारत को दी बधाई

GIL TV News

पीओके में दमन : एक्टिविस्ट का इमरान पर निशाना

GIL TV News

Leave a Comment