Life Style

प्रेगनेंसी के दौरान सुबह के समय इन कारणों से हो सकती है उल्टी या मितली की परेशानी

के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं. इसके कारण कई तरह की परेशानियां होती है. उल्टी और मितली की परेशानी भी इनमें से एक है. प्रेगनेंसी के शुरुआती तीन महीनों में ये समस्या होना कॉमन है, लेकिन कुछ महिलाओं को ये समस्या आगे भी बनी रहती है. खासतौर पर उन्हें सबुह के समय उल्टी  या मितली जैसा महसूस होता है. इसके कई अन्य कारण भी हो सकते हैं. अगर आप भी ऐसी परेशानी से जूझ रही हैं तो इसके कारण को समझकर निवारण करने का प्रयास करें. लेकिन समस्या भी कंट्रोल न हो, तो आपको विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए.

ये हो सकती है उल्टी या मितली वजह

लो शुगर लेवल

रात के खाने और और सुबह के नाश्ते में अगर अंतराल ज्यादा हो जाए, तो ब्लड में ग्लूकोज की कमी हो सकती है. इसके कारण कई बार सुबह के समय मितली और उल्टी की समस्या हो सकती है. कभी कभी चक्कर भी महसूस हो सकते हैं. इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान सुबह का नाश्ता समय से लेने की आदत डालें.

एसिड रिफ्लक्स

किसी कारण से अपच या एसिड रिफ्लक्स की समस्या होने पर भी मतली, उल्टी जैसी परेशानियां हो सकती हैं. इसका कारण कई बार रात में देर से डिनर करना भी होता है. इसलिए सोने से करीब दो से तीन घंटे पहले डिनर करें और डिनर के बाद कुछ देर टहलें. कभी खाने के बाद तुरंत न सोएं.

पानी की कमी

कुछ महिलाएं पानी बहुत कम पीती हैं. पानी की कमी से डिहाइड्रेशन की परेशानी हो जाती है. इसके कारण भी उल्टी या मितली की परेशानी हो सकती है.

माइग्रेन

अगर आपको माइग्रेन की परेशानी है, तो इसके कारण भी उल्टी या मितली की समस्या हो सकती है. प्रेगनेंसी के दौरान इस परेशानी से बचने के लिए आपको विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए और उनकी मदद से ही कोई दवा वगैरह लेनी चाहिए.

स्ट्रेस

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं काफी टेंशन होती है, जिसके कारण स्ट्रेस पैदा हो जाता है. ज्यादा स्ट्रेस लेने से भी मितली और उल्टी जैसी परेशानियां हो सकती हैं. सुबह के समय योग और एक्सरसाइज करने से आपको काफी राहत मिल सकती है.

थकान

अ​त्यधिक थकान होने, शरीर कमजोर होने या रात में नींद पूरी न होने से भी ये समस्या हो सकती है. नींद पूरी न होने से बॉडी क्लॉक खराब हो जाता है, जिसके कारण से आलस, थकान, उल्टी, मितली जैसा महसूस होता है.

Related posts

बाजार से परफ्यूम क्यों खरीदना? बस इन एसेंशियल ऑयल का करें इस्तेमाल

GIL TV News

नींद पूरी होने के बाद भी रहती है कमज़ोरी

GIL TV News

3 तरह के फूड्स जो कम कर सकते हैं ‘ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया’ का ख़तरा!

GIL TV News

Leave a Comment