Tech

वर्ल्ड इमोजी डे, जानें क्यों है यह दिन खास

डिजिटल वर्ल्ड में एक-दूसरे से जुड़ने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया जाता है। टेक्स्ट बेस्ड इंटरेक्शन की बात आती है तो कई बार एक यूजर को दूसरे यूजर से बात करने में भाषा की परेशानी आती है।
ठीक इसी स्थिति में डिजिटल कनवर्शेसन को आसान बनाने के लिए इमोजी काम में आते हैं। आप भी टेक्स्ट मैसेजिंग के दौरान इमोजी का इस्तेमाल करते होंगे, आज यानी 17 जुलाई को वर्ल्ड इमोजी डे के रूप में सेलिब्रेट किया जा रहा है।

क्या है इमोजी, क्यों किया जाता है इनका इस्तेमाल?
टेक्स्ट मैसेजिंग के दौरान दो यूजर एक-दूसरे के आमने- सामने नहीं होते हैं। ऐसे में दो लोगों की बातचीत इमोशनलैस न हो, इसके लिए इमोजी काम में आते हैं। यूजर के हर इमोशन, फीलिंग और एक्सप्रेशन को बयां करने के लिए इमोजी की सुविधा काम आती है।
जहां शब्दों में फीलिंग्स बयां न हो, वहां केवल एक इमोजी यूजर के मूड की जानकारी दे देता है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म चाहे फेसबुक, इंस्टाग्राम की बात हो या चैटिंग ऐप वॉट्सऐप की लगभग हर प्लेटफॉर्म पर यूजर के लिए इमोजी की सुविधा मौजूद है। इमोजी को यूनिवर्सल लैंग्वेज के रूप में जाना जाता है।

गूगल एपल से लेकर एसबीआई तक मना रहा वर्ल्ड इमोजी डे
वर्ल्ड इमोजी डे को हर ऑर्गेनाइजेशन सेलिब्रेट कर रहा है। टेक कंपनियां गूगल और एपल आज यानी 17 जुलाई को वर्ल्ड इमोजी डे के रूप कैलेंडर आइकन को डिस्प्ले कर रहे हैं। इस कैलेंडर आइकन में 17 जुलाई की तारीख देखी जा सकती है। हालांकि, वॉट्सऐप पर कैलेंडर आइकन में इस खास डे के इमोजी को नहीं पाया जा सकता है।
वहीं दूसरी ओर भारतीय स्टेट बैंक भी वर्ल्ड इमोजी डे को सेलिब्रेट करने के साथ अपने ग्राहकों को साइबर फ्रॉड से बचने के बारे में बता रहा है।

Related posts

काम की फाइल्स के डिलीट होने की नहीं रहेगी चिंता, Android फोन और टैबलेट की मदद से ऐसे निकालें Printout

GIL TV News

LML की धमाकेदार वापसी: भारत में जल्द ही लॉन्च कर सकती है इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर

GIL TV News

भारत को ग्लोबल इंडेक्स पर मिली अब तक की हाईएस्ट फिक्स्ड डाउनलोड स्पीड

GIL TV News

Leave a Comment