Life Style

कम बजट में बिताना चाहते हैं परफेक्ट वेकेशन, तो मई में करें इन जगहों की सैर

चुभती- जलती गर्मी से राहत पाने के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं। लेकिन गर्मी के मौसम में सुकून के पल पाना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में लोग चिलचिलाती गर्मी और तेज धूप से राहत पाने के लिए अक्सर ठंडी जगहों पर वेकेशन का प्लान बनाते हैं। गर्मियों में लोग अक्सर पहाड़ों में जाने का प्लान बनाते हैं, लेकिन कई बार बजट की वजह से उनका प्लान पूरा नहीं हो पाता है। अगर आप भी बजट की वजह से अपना वेकेशन प्लान नहीं कर पा रहे हैं, तो हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी जगहों के बारे में, जहां आप कम बजट में अपना परफेक्ट हॉली-डे बिता सकते हैं।
चेरापूंजी
अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं और प्रकृति की गोद में अपनी छुट्टियां बिताना चाहते हैं, तो चेरापूंजी आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट जगह साबित होगी। मेघालय राज्य में बसा यह शहर अपनी खूबसूरती से लोगों का दिल जीत लेता है। चारों तरफ से हरियाली से घिरा से यह शहर बांग्लादेश की सीमा से जुड़ा हुआ है। आप यहां कम बजट में परफेक्ट वेकेशन बिता सकते हैं।
मनाली
मनाली गर्मियों में घूमने के लिए हमेशा से ही लोगों की पहली पसंद रहा है। अपनी खूबसूरती की वजह से यह शहर देश ही नहीं, बल्कि विदेश में भी काफी मशहूर है। यहां हर साल भारी संख्या में पर्यटक घूमने आते हैं। आप यहां खूबसूरत झरनों और हसीन वादियों का दीदार कर सकते हैं। इसके अलावा आप यहां पैराशूटिंग,पैराग्लाइडिंग जैसे एडवेंचर का भी लुत्फ उठा सकते हैं।
दार्जिलिंग
मई महीने में घूमने के लिए दार्जिलिंग बिल्कुल परफेक्ट जगह है। आप यहां चाय बागानों, पहाड़ों और ट्रेन का मजा उठा सकते हैं। यह शहर अपनी खूबसूरती की वजह से देश-विदेश के लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है। ऐसे में अगर आप मई के छुट्टियां बिताने के लिए दार्जिलिंग जा रहे हैं, तो यहां मौजूद बरबतिया रॉक गार्डन जरूर जाएं।
ऊटी
ऊटी भी भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है। यह शहर दुनियाभर में अपनी कॉफी और चाय के बागानों के लिए जाना जाता है। इसके अलावा यहां मौजूद खूबसूरत पहाड़ और यहां की ठंडी हवाएं गर्मी से दूर आपको सुकून का अहसास कराएगी। आप यहां नीडल व्यूप्वाइंट घूम सकते हैं, जहां के खूबसूरत नजारे आपका मन मोह लेंगे।
नैनीताल
इस समर सीजन अगर आप परिवार वालों के साथ छुट्टियों का प्लान बना रहे हैं, तो नैनीताल आपके बेहतरीन डेस्टिनेशन साबित होगा। मई के मौसम में यहां का मौसम बेहद सुहाना होता है। अगर आप इस वेकेशन नैनीताल जाने का मन बना रहे हैं, तो यहां नैनी झील, मॉल रोड, स्नो व्यू प्वाइंट और बॉटैनिकल गार्डन घूम सकते हैं।
हरिपुरधार
अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए मशहूर हिमाचल प्रदेश में घूमने के लिए कई सारे डेस्टिनेशन मिल जाएंगे। इन्हीं में से एक हरिपुरधार राज्य का बेहद खूबसूरत शहर है। ठंडी हवा और हरियाली के बीच आप यहां सुकून के पल बिता सकते हैं। मई के महीने में यहां का मौसम काफी शानदार होता है।

Related posts

लाइफस्टाइल में ये छोटे-छोटे बदलाव लाकर डायबिटीज़ को काफी हद तक किया जा सकता है कंट्रोल

GIL TV News

कोरोना के अलावा इन वायरस ने भी मचाई इस साल भारी तबाही

GIL TV News

काम के चलते नाश्ते में न करें लापरवाही वरना पड़ेगा भारी

GIL TV News

Leave a Comment