राजनीति

पोलिंग बूथ के बाहर भाकपा समर्थक की पिटाई

त्रिपुरा में 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी है।  सुबह 11 बजे तक 31.23 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। पूर्वोत्तर राज्य भाजपा, कांग्रेस-वाम गठबंधन और एक क्षेत्रीय पार्टी टिपरा मोथा के बीच त्रिकोणीय लड़ाई देखने जा रहा है। ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) भी राज्य में चुनावी किस्मत आजमा रही है। मतदान सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक होगा। राज्य भर में कुल 3,337 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं, जिनमें से 1,100 को संवेदनशील जबकि 28 को संवेदनशील के रूप में चिह्नित किया गया है। मतगणना दो मार्च को होगी। कुल 28.13 लाख मतदाता जिनमें 13.53 लाख महिलाएं शामिल हैं, 259 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) गित्ते किरणकुमार दिनकारो ने कहा कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।त्रिपुरा में 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी है।  सुबह 11 बजे तक 31.23 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। पूर्वोत्तर राज्य भाजपा, कांग्रेस-वाम गठबंधन और एक क्षेत्रीय पार्टी टिपरा मोथा के बीच त्रिकोणीय लड़ाई देखने जा रहा है। ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) भी राज्य में चुनावी किस्मत आजमा रही है। मतदान सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक होगा। राज्य भर में कुल 3,337 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं, जिनमें से 1,100 को संवेदनशील जबकि 28 को संवेदनशील के रूप में चिह्नित किया गया है। मतगणना दो मार्च को होगी। कुल 28.13 लाख मतदाता जिनमें 13.53 लाख महिलाएं शामिल हैं, 259 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) गित्ते किरणकुमार दिनकारो ने कहा कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

त्रिपुरा विधानसभा चुनाव की अपडेट- 

-दक्षिण त्रिपुरा के एसपी साउथ त्रिपुरा में 36-शांतिरबाजार निर्वाचन क्षेत्र में कलाचेरा मतदान केंद्र के बाहर एक सीपीआई समर्थक को पीटा गया। उसे हमारे अधिकारियों द्वारा अस्पताल ले जाया गया।

– बीजेपी सांसद बिप्लब देब ने वोट डाला। उन्होंने कहा, “हम किसी चुनाव को छोटा या बड़ा नहीं देखते हैं। जनता सर्वोच्च है और उनका सम्मान करना हमारा कर्तव्य है। उन्होंने हमें 2018 में सत्ता दी और कोविड के बावजूद हमने राज्य के सभी क्षेत्रों में काम किया। लोग यह जानते हैं।”

-त्रिपुरा चुनाव में पूर्व सीएम माणिक सरकार ने वोट डाला

– त्रिपुरा के सीएम ने वोट डाला। कस्बा बोरडोवली से भाजपा प्रत्याशी माणिक साहा ने मतदान करने के बाद कहा कि अच्छा लग रहा है और उन्होंने सभी मतदाताओं से मतदान करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, “हम शांतिपूर्ण मतदान चाहते हैं। लोग मुझसे पूछते हैं कि मेरे सामने क्या चुनौती है? चुनौती यह है कि प्रतिद्वंद्वियों (कांग्रेस-वाम) जो एक अपवित्र गठबंधन में साथ आए हैं, उन्हें शांति बनाए रखनी चाहिए।”

– उन्होंने कहा, “मैंने सुबह पूजा की और हर जगह शांतिपूर्ण मतदान के लिए प्रार्थना की। आप देख सकते हैं कि लोग मतदान करने के लिए बाहर आए हैं। मुझे विश्वास है कि भाजपा यहां निश्चित रूप से सरकार बनाएगी।”

– बीजेपी 55 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जबकि सहयोगी आईपीएफटी ने 6 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. एक सीट पर दोनों पार्टियों के बीच दोस्ताना मुकाबला होगा. बीजेपी ने सबसे ज्यादा 12 महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है.

– सीईओ ने कहा कि कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए राज्य सशस्त्र पुलिस और राज्य पुलिस के 31,000 कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा।

-स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव कराने के लिए 31,000 मतदान कर्मी और केंद्रीय बलों के 25,000 सुरक्षाकर्मी तैयार हैं।

Related posts

विकास दुबे एनकाउंटर पर अखिलेश यादव ने उठाए सवाल

GIL TV News

सरकार ने कहा, जनसंख्या नियंत्रण के लिए कानून लाने पर वह कोई विचार नहीं

GIL TV News

सरकार और किसान संगठनों के बीच 9वें दौर की बातचीत आज

GIL TV News

Leave a Comment