दिल्ली / एनसीआर

दिल्ली के मुंडका अग्निकांड में उत्तरी दिल्ली नगर निगम के 3 अधिकारियों पर गाज गिरना तय

पश्चिमी दिल्ली के मुंडका की एक इमारत में शुक्रवार को लगी आग में 27 लोगों को जिंदा लील लेने वाले अग्निकांड में दोषी अधिकारियों-कर्मचारियों पर कार्रवाई की तैयारी है। मिली ताजा जानकारी के मुताबिक, मुंडका अग्निकांड में उत्तरी दिल्ली नगर निगम के 3 अधिकारियों पर गाज गिरना तय माना जा रहा है। वहीं, पहली बार 2011 में अवैध निर्माण के लिए जिम्मेदार जूनियर इंजीनियर पर होगी कार्रवाई होगी।

वहीं, जानकारी मिली है कि फैक्ट्री बिना लाइसेंस के चल रही थी। जाहिर है कि यह सब स्थानीय निगम अधिकारियों और कर्मचारियों की मिलीभगत से ही हुआ होगा। ऐसे में वे लोग अपनी जिम्मेदारी से बच नहीं सकते हैं। आरोपितों को कार्रवाई के दायरे में भी लाया जाएगा।

निगमायुक्त संजय गोयल के शनिवार को 48 घंटे में जांच रिपोर्ट देने के लिए कहा था। क्षेत्रीय उपायुक्त ने रिपोर्ट अतिरिक्त आयुक्त को भेज दी है। चूंकि सोमवार को सरकारी छुट्टी थी। ऐसे में निगम का मुख्यालय न खुले की वजह से निगमायुक्त तक रिपोर्ट नहीं पहुंच पाई है। मंगलवार को दफ्तर खुलते ही निगमायुक्त के हस्ताक्षर के साथ कार्रवाई का निर्णय लिया जाएगा।

सूत्रों के अनुसार, इलाके के लाइसेसिंग इंस्पेक्टर और जोनल प्रशासनिक अधिकारी कार्रवाई के दायरे में आ सकते हैं। जिस लाइसे¨सग इंस्पेक्टर संदीप कुमार पर जिम्मेदारी तय की जानी है, उसका तबादला चार मई को ही हो गया था। जबकि वह करीब तीन साल से वार्ड में तैनात था। वहीं, 10 दिन तक वार्ड में लाइसे¨सग इंस्पेक्टर का पद खाली रखने के चलते अतिरिक्त उपायुक्त पर भी कार्रवाई की तलवार लटक रही है।

अवैध फैक्ट्रियों को लेकर सर्वे शुरूमुंडका की घटना के बाद अवैध फैक्ट्रियों को लेकर निगम का सर्वे शुरू हो गया है। हालांकि सरकारी छुट्टी होने की वजह से बड़े स्तर पर कार्रवाई शुरू नहीं पाई। मंगलवार को यह सर्वे और जोर पकड़ेगा। चिह्नित औद्योगिक क्षेत्रों में फैक्ट्री लाइसेसिंग विभाग जांच करेगा, जबकि रिहायशी इलाकों में चलने वाली अवैध फैक्ट्रियों की जांच क्षेत्रीय उपायुक्त की देखरेख में होगी।

Related posts

निर्भया गैंगरेप केस: दोषियों के सभी कानूनी विकल्प खत्म

GIL TV News

आस्ट्रेलिया 7 बल्लेबाजों के साथ उतर सकती है

GIL TV News

बोकाखाट में PM मोदी की हुंकार, कहा- असम में दूसरी बार डबल इंजन की सरकार

GIL TV News

Leave a Comment