राजनीति

पंजाब के चार गांव जहां मौजूद हैं हर अत्याधुनिक सुविधाएं

 कहा जाता है कि असली भारत गांवों में बसता है। परंपरा और संस्कृति के रखवाले ये गांव अब अपने विकास पर भी विशेष ध्यान दे रहे हैैं। इस दिशा में अद्भुत उदाहरण प्रस्तुत किया है पंजाब के होशियारपुर के चार गांवों लांबड़ा, कांगड़ी, बग्गेवाल और डडियाना कलां ने।

इन गांवों के निवासियों ने पेशेवर तरीके से काम कर गांव में विकास की नई कहानी लिख दी है। ग्रामीणों ने चारों गांवों के विकास के लिए ग्रामीण सहकारी सोसायटी बनाई है। इसी सोसायटी की मेहनत का परिणाम है कि ग्रामीणों के पास अपनी एंबुलेंस, अपना बैंक, अपनी टैक्सी, जिम, ट्रैक्टर-ट्राली समेत अत्याधुनिक कृषि उपकरण हैं। हर घर में गोबर गैस की सुविधा भी है। इन गांवों की आबादी करीब 26 सौ है।

सौ साल पुरानी सोसायटी में भरी नई जान

द लांबड़ा कांगड़ी बहुउद्देश्यीय सहकारी सेवा सोसायटी की स्थापना वर्ष 1920 में किसानों की भलाई के लिए हुई थी। इसके वर्तमान संरक्षक पूर्व भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी केएस पन्नू हैं। गांव को बुलंदियों पर पहुंचाने में इनका अहम योगदान रहा है। सोसायटी के सचिव सह परियोजना प्रबंधक जसविंदर सिंह बताते हैं कि केएस पन्नू ने सन् 1999 गांव को गोद लिया था। इसके बाद सोसायटी ने कृषि के अलावा विकास के बहुआयामी कार्यों पर ध्यान केंद्रित किया।

Related posts

भारत जोड़ो यात्रा की पंजाब में एंट्री, सबसे पहले स्वर्ण मंदिर जाएंगे राहुल गांधी

GIL TV News

प्रदेश मंत्रिमंडल को लेकर चर्चाओं का दौर तेज

GIL TV News

सिद्धू मूसेवाला के पिता के आरोपों पर आया भगवंत मान का जवाब

GIL TV News

Leave a Comment