Tech

कांच के टुकड़े टूटने से हुई थी टेलीस्कोप की शुरुआत, ये हैं दुनिया की 10 सबसे बड़ी दूरबीन

कई बार हमने आस-पास टेलीस्कोप का नाम जरूर सुना होगा। क्या आपको पता है कि टेलीस्कोप की शुरुवात कैसे हुई थी और ये कितनी तरह की होती है। जब भी हम आसमान में देखते हैं तो हमारे दिमाग में ये ख्याल जरूर आता है कि आखिरकार वैज्ञानिक ने कैसे इसकी शुरुवात की थी।
Telescope की खोज के कारण ही आज हम ब्रम्हांड में होने वाली घटनाओं को देख पाते हैं। आज की इस आर्टिक्ल में हम आपके ये बताने वाले हैं कि आखिरकार इसकी शुरुवात कैसे हुई? आइए डिटेल से जानते हैं कि दुनिया में कौन-कौन से बड़े टेलीस्कोप हैं और ये काम कैसे करते हैं।
टेलीस्कोप क्या है ?
टेलीस्कोप ऑप्टिकल उपकरण हैं जो लेंस या घुमावदार दर्पण और लेंस का उपयोग करके दूर की वस्तुओं को बड़ा दिखाता है। टेलीस्कोप शब्द का प्रयोग 1611 में ग्रीक गणितज्ञ गियोवन्नी डेमिसियानी द्वारा गैलीलियो गैलीली के एकेडेमिया देई लिन्सेई में एक भोज में प्रस्तुत किए गए उपकरणों में से एक के लिए किया गया था।

टेलीस्कोप को हिंदी भाषा में दूरदर्शी कहा जाता है और बोलचाल की भाषा में इसे दूरबीन कहा जाता है। यदि आपको दूर की ग्रह को देखना या फोटो क्लिक करना चाहते हैं तो आप Telescope की मदद ले सकते हैं।

टेलीस्कोप की खोज किसने की थी?
आपको ये बता दें कि टेलीस्कोप का अविष्कार Hans Lipperhey ने साल 1608 किया था। टेलीस्कोप की खोज के पीछे बड़ी इंट्रेस्टिंग कहानी है। एक बार बार Hans Lipperhey ने अपने बेटे को एक रंग वाले कांच को अलग करने के लिए कहा। उनका बेटा उन कांच के टुकड़ों से खेलने लगा और उन्हें आंख से लगाकर देखने लगा।

उसने देखा कि उसके घर की दीवार उसे पास दिखने लगी जो की उससे दूर थी। लड़के ने ये बात अपने पापा यानी Lipperhey को बताई। इसी बात को देखकर Lipperhey ने दुनिया का पहला Telescope बनाया।

हबल टेलीस्कोप क्या है?
हबल टेलीस्कोप संयुक्त राज्य अमेरिका (U.S.A) की अंतरिक्ष एजेंसी “NASA” (नैशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन) द्वारा अंतरिक्ष में स्थापित की जाने वाली पहली प्रमुख ‘ऑप्टिकल टेलीस्कोप’ दूरबीन है। इसे साल 1990 में लॉन्च किया गया था। इस टेलीस्कोप का नाम खगोलशास्त्री एडविन हबल के नाम पर रखा गया है। 1990 में हबल स्पेस टेलीस्कोप ने पता लगाया कि ब्रह्मांड का विस्तार तेज़ी से हो रहा है। सृष्टि के आरंभ और उम्र के बारे में हबल ने अनेक तथ्यों से हमें अवगत कराया है।

ये हैं दुनिया के 10 सबसे बड़े टेलीस्कोप
1.ग्रान टेलेस्कोपियो कैनारिस
2.केस्क 1 और केस्क 2, मौना केआ ऑब्जर्वेटरी
3.साल्ट, दक्षिण अफ़्रीकी खगोलीय ऑब्जर्वेटरी
4.एलबीटी, माउंट ग्रैहम ऑब्जर्वेटरी
5.सुबारू, मौन केआ ऑब्जर्वेटरी
6.अंतु, पैरानल ऑब्जर्वेटरी
7.कुएयेंन, पैरानल ऑब्जर्वेटरी
8.मेलिपल, पैरानल ऑब्जर्वेटरी
9.येपुन, पैरानल ऑब्जर्वेटरी
10.जैमिनी साउथ, सेर्रो टोलोलो इंटर-अमेरिकन ऑब्जर्वेटरी

Related posts

2022 में और किआ नए इलेक्ट्रिक व्हीकल्स लॉन्च कर EV युग को देंगे बढ़ावा

GIL TV News

ट्विटर ने भारत में बैन किए 25 लाख अकाउंट, आखिर क्या है इस बड़े फैसले के पीछे की वजह

GIL TV News

हुंडई जल्द Creta, Alcazar में A-DAS फीचर करेगा पेश

GIL TV News

Leave a Comment