Spiritual/धर्म दिल्ली / एनसीआर

अमरनाथ तीर्थयात्रियों का चौथा जत्था रवाना, अब तक 20 हजार से अधिक श्रद्धालु कर चुके दर्शन

दक्षिण कश्मीर हिमालय में स्थित अमरनाथ मंदिर के लिए 4,758 तीर्थयात्रियों का एक नया जत्था सोमवार को यहां आधार शिविर से रवाना हुआ। अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी। सोमवार तड़के तक 20,000 से अधिक तीर्थयात्रियों ने 3,880 मीटर ऊंचे गुफा मंदिर में दर्शन किए।
आठ सुरक्षा वाहनों और एक एम्बुलेंस द्वारा की गई सुरक्षा
अधिकारियों ने कहा कि तीर्थयात्रियों का चौथा जत्था दो बैक-टू-बैक काफिलों में रवाना हुआ और सुबह 3.40 से 4.10 बजे के बीच आठ सुरक्षा वाहनों और एक एम्बुलेंस द्वारा उनकी सुरक्षा की गई। उन्होंने बताया कि जहां 3,030 तीर्थयात्रियों ने अपनी यात्रा के लिए 48 किलोमीटर लंबे पारंपरिक पहलगाम मार्ग का इस्तेमाल किया, वहीं 1,728 तीर्थयात्रियों ने 14 किलोमीटर लंबे छोटे लेकिन कठिन बालटाल मार्ग का इस्तेमाल किया।
30 जून को रवाना किया गया था पहला जत्‍था
इसके साथ 30 जून को जब उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने पहले जत्थे को हरी झंडी दिखाई थी, तब से अब तक कुल 17,565 तीर्थयात्री जम्मू आधार शिविर से घाटी के लिए रवाना हो चुके हैं।
एक पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) जम्मू, मुकेश सिंह ने रविवार को जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग के साथ रामबन जिले का दौरा किया और बनिहाल में पारगमन शिविर और मंदिर के रास्ते में सुरक्षा का जायजा लिया।
सुरक्षा समीक्षा के दौरान प्रवक्ता ने कहा कि सामुदायिक रसोई और आवास केंद्रों को सुरक्षित करने के लिए तैनाती के विभिन्न स्थानों पर सुरक्षा के विभिन्न तत्वों पर गहन चर्चा की गई। एडीजीपी ने पुलिस, सेना, सीएपीएफ, खुफिया एजेंसियों और नागरिक प्रशासन के अधिकारियों को सुचारू यात्रा सुनिश्चित करने के लिए निकट समन्वय में काम करने को कहा।

Related posts

मेरी बेटी ने कभी शराब नहीं पी.. ये कौन है निधि मैं नहीं जानती.. आजतक कभी नहीं देखा

GIL TV News

मौनी अमावस्या पर क्या है

GIL TV News

जगन्नाथ पुरी

GIL TV News

Leave a Comment