Uncategorized

प्रख्यात वैज्ञानिक डा राजेश गोखले को मिला डीजी काउंसिल आफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च का अतिरिक्त प्रभार

भारत के प्रख्यात वैज्ञानिक राजेश एस गोखले को वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद की नई जिम्मेदारी सौंपी गई है। जैव प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव डा राजेश एस गोखले को शुक्रवार को वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) सह-सचिव, विभाग के महानिदेशक के पद का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। नए पद का कार्यभार महान वैज्ञानिक गोखले 30 अप्रैल 2022 से संभालेंगे।डा राजेश एस गोखले भारत के रासायनिक जीव विज्ञानी हैं। उनका जन्म 1967 में हुआ था। बचपन से ही पढ़ाई लिखाई में होशियार गोखले ने आइआइएससी से पीएचडी और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, यूएसए से पोस्टडाक्टोरल में अध्ययन किया है। भारत वापस आने के बाद, उन्होंने अपनी शिक्षा को दूसरों तक पहुंचाने के लिए फैकल्टी के रूप में नेशनल इंस्टीट्यूट आफ इम्यूनोलाजी (एनआइआइ), दिल्ली में शामिल हो गए। आपको बता दें कि गोखले 2009 से 2016 तक, CSIR- इंस्टीट्यूट आफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलाजी (CSIR-IGIB), दिल्ली के निदेशक भी रह चुके हैं।

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान विभाग का नया कार्यभार

कार्मिक मंत्रालय के आदेश में बताया गया कि कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने डा शेखर सी मंडे के सेवानिवृत्त पर जैव प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव डा राजेश एस गोखले को वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान विभाग के महानिदेशक, सीएसआइआर सह-सचिव के पद का अतिरिक्त प्रभार सौंपने को मंजूरी दे दी है, जिसे गोखले 30 अप्रैल, 2022 को संभालेंगे।

आपको बता दें कि इससे पहले, डीएनए फिंगरप्रिंटिंग और डायग्नोस्टिक्स में भारत के अग्रणी विशेषज्ञों में से एक, डा शेखर सी मांडे ने 16 अक्टूबर, 2018 को वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद के

महानिदेशक और वैज्ञानिक और अनुसंधान विभाग के सचिव का पदभार ग्रहण किया था।

मंडे ने अपने कार्यकाल के दौरान ढेरों बड़े कार्य किए, जिसमें उन्होंने पूर्वोत्तर में भारतीय मानव माइक्रोबायोम पहल के शुभारंभ का निरीक्षण किया। 2005 में, उन्हें विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। यह भारत का जैविक विज्ञान की श्रेणी में सबसे प्रतिष्ठित विज्ञान पुरस्कार है।

Related posts

मुलपुर में बोले PM मोदी, हिंसा देने वाले नहीं स्वीकार

GIL TV News

कोरोना कर्फ्यू की बंदिशों में छूट मिलते ही बाजारों में लौटी रौनक

GIL TV News

इस कायराना हमले को हम कभी नहीं भूलेंगे: मोदी

GIL TV News

Leave a Comment