Life Style

खाने की 6 आम चीज़ें जिन्हें कभी भी न खाएं कच्चा

क्या आप भी सब्ज़ियां, बादाम, सेब, बीन्स या मीट कोल्ड कट्स को कच्चा खाते हैं? तो रुकिए और इस आर्टिकल को ज़रूर पढ़ें। खाने की ऐसी कई चीज़ें हैं जिन्हें हम अक्सर कच्चा खा लेते हैं, जैसे बीन्स, कोल्ट कट्स, सब्ज़ियां आदि। लेकिन आप जानकर हैरान होंगे कि ऐसे कई खाने की चीज़ें हैं जिन्हें अगर कच्चा खाया जाए, तो पाचन से लेकर पूरी सेहत प्रभावित हो सकती है। तो आइए जानें ऐसी 5 चीज़ो के बारे में जिन्हें कभी भी कच्चा नहीं खाना चाहिए।

कड़वे बादाम

कड़वे बादाम में ऐसे कैमिकल्स का मिक्स होता है, जो सेहत के लिए काफी नुकसान पैदा कर सकता है। हाइड्रोजन साइनाइड और पानी जिसे हाइड्रोसायनिक एसिड के रूप में जाना जाता है, ये दो रसायन एक साथ मिलकर घातक साबित हो सकते हैं। यहां तक कि मुट्ठी भर कड़वे बादाम भी सेहत के लिए ख़तरनाक साबित हो सकते हैं।

हॉट डॉग्ज़

नाश्ते या फिर स्नैक्स में अक्सर लोग हॉट डॉग्ज़ या सॉसेज खाना पसंद करते हैं। लेकिन शोध से पता चलता है कि मांसाहारी कोल्ड कट्स को कच्चा खाने से पाचन के साथ-साथ आंत के स्वास्थ्य पर भी गंभीर प्रभाव पड़ सकता है। FDA के अनुसार, कच्चे और पैकेज्ड हॉट डॉग खाने से लिस्टेरिया नाम का एक बैक्टीरिया विकसित हो सकता है, जिसे ग्रिल या गर्म करके पकाया जाए तो मर सकता है।

आलू

स्वादिष्ट, क्रंची और मज़ेदार आलू को किसी तरह के परिचय की ज़रूरत नहीं है। यह हमारी ज़्यादातर डिशेज़ का हिस्सा होता है। इसके खासियत यह है कि इसे कई तरीके से खाया जाता है, लेकिन कच्चा नहीं। ऐसा इसलिए क्योंकि आलू स्टार्च से भरपूर होता है, जिसे पचाना मुश्किल होता। हमारी पाचन क्रिया के लिए इसे तोड़ना भी मुश्किल हो जाता है, जिसी वजह से ब्लोटिंग और शरीर में इंसुलिन संवेदनशीलता भी बढ़ती है। इसके अलावा जो आलू हरे रंग के हो जाते हैं, उनमें सोलानिन नाम का टॉक्सिन होता है, जिससे फूड पॉइज़निंग हो सकती है।

राजमा

यह स्वादिष्ट बीन्स फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जो सेहत के लिए अच्छे होते हैं। इसे खासतौर पर उत्तरी भारत में काफी पसंद किया जाता है। लेकिन इसे कच्चा खाने से पेट में गड़बड़ी हो सकती है, क्योंकि इसमें फाइटोहेमाग्लगुटिनिन नाम का एक टॉक्सिन मौजूद होता है, जो पेट के फूलने, बेचैनी और खाद्य विषाक्तता पैदा कर सकता है। इसलिए बेहतर है कि इसे रातभर भिगो कर रखें, धोएं, साफ करें और फिर अच्छी तरह से पका लें।

यूका

युका एक दक्षिण अमेरिकी सब्ज़ी है, जो स्वाभाविक रूप से विटामिन और खनिजों में समृद्ध है, लेकिन इसमें ऐसे रसायन भी होते हैं, जो कच्चे खाने पर साइनाइड में बदल सकते हैं। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि खाने से पहले इस सब्ज़ी को अच्छी तरह से धोकर, छीलकर और पकाया जाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हानिकारक रसायनों की उपस्थिति नहीं है।

सेब

सेब एक स्वादिष्ट और आसानी से उपलब्ध होने वाला फल है। इसे आमतौर पर कच्चा ही खाया जाता है, लेकिन क्या कभी आपने इसके बीज ग़लती से निगले हैं? आपको बता दें कि इन बीज में कैमिकल्स मौजूद होते हैं, जो साइनाइड में बदल सकते हैं। इसलिए सेब खाने से पहले बीज को ज़रूर निकाल दें।

Related posts

बवासीर की समस्या, समय रहते कराएं इलाज

GIL TV News

National Ice Cream Day 2023 :जानें क्या है इसका इतिहास

GIL TV News

स्टेट फूड सेफ्टी इंडेक्स में 67 अंकों के साथ जम्मू-कश्मीर पहले स्थान पर

GIL TV News

Leave a Comment