Life Style

ब्लड सर्कुलेशन सुधारने से लेकर इम्युनिटी बढ़ाने तक में कारगर है हरी मिर्च

इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाती है हरी मिर्च हरी मिर्च इम्युनिटी बूस्टर की तरह काम करता है। तो अगर आप अपनी इम्युनिटी बढ़ाना चाहते हैं, तो रोजाना कम से कम एक हरी मिर्च तो जरूर खाएं। हरी मिर्च में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो शरीर को बैक्टीरिया-फ्री रखने का काम करता है।

ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाती है हरी मिर्च  हरी मिर्च का तीखापन इसमें मौजूद कैप्सियासिन नामक तत्व की वजह से होता है। जो ब्लड को साफ करने का काम करता है। नसों में ब्लड का फ्लो बेहतर होने से शरीर को तो जरूरी मात्रा में न्यूट्रिशन की आपूर्ति होती ही है साथ ही चेहरे पर पिंपल्स वगैरह की समस्या भी नहीं होती।

मूड को दुरुस्त रखती है हरी मिर्च

हरी मिर्च खाने से दिमाग में एंडोर्फिन रिलीज करता है। जिसकी वजह से मूड फ्रेश और हैप्पी रहता है। इसक अलावा हमारी आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी हरी मिर्च का सेवन काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट्स आंखों की हेल्थ के लिए जरूरी हैं।

चेहरा निखारती है हरी मिर्च

इसमें विटामिन ई और विटामिन सी अच्छी खासी मात्रा में मौजूद होता है, जिससे स्किन हेल्दी रहती है और चेहरे पर भी निखार आता है। हरी मिर्च में कैलोरी की मात्रा भी काफी कम होती है। मेटाबॉलिज्म दुरुस्त रखने के लिए भी आपको इसका सेवन करना चाहिए।

सांस की बीमारियों में फायदेमंद

हरी मिर्च में कैप्सेइसिन होता है, जो नाक में ब्लड के सर्कुलेशन को सही रखता है। जिसके कारण सर्दी और साइनस की समस्या में राहत नहीं होती है। ठंड के मौसम में हरी मिर्च का सेवन काफी ज्यादा फायदेमंद होता है।

Related posts

वाइन से भी मिल सकता है चेहरे का निखार

GIL TV News

वायु प्रदूषण को लेकर सामने आई एक और चिंताजनक बात

GIL TV News

विटामिन सी की कमी से हो सकता है कैंसर

GIL TV News

Leave a Comment