देश – विदेश

खाद्यान्न संकट से जूझ रहे अफगानिस्तान को भारत ने गेहूं की पहली खेप पहुंचाई

देश – विदेश (GiL TV.in): खाद्यान्न संकट से जूझ रहे अफगानिस्तान को भारत सरकार ने मानवीयता के आधार पर गेहूं की पहली खेप पहुंचाई है। समाचार एजेंसी एएनआइ की रिपोर्ट के मुताबिक 2500 मीट्रिक टन गेहूं की खेप का पहला काफिला शनिवार को सुबह जलालाबाद पहुंचा। गेहूं की यह पहली खेप पाकिस्तान से होते हुए अफगानिस्तान पहुंची है। बुधवार को आईसीपी अटारी से 50 ट्रक पाकिस्तान से होते हुए अफगानिस्तान के लिए रवाना किए गए थे।

भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने इन्‍हें हरी झंडी दिखाई थी। इस मौके पर अफगानिस्तान के राजदूत फरीद मामुन्दजई भी मौजूद थे। अन्न के संकट से जूझ रहे अफगानिस्तान को भारत मानवीयता के आधार पर 50 हजार मीट्रिक टन गेहूं भेज रहा है। पहली खेप जो पाकिस्तान से होते हुए अफगानिस्तान पहुंची है।

विदेश सचिव श्रृंगला ने कहा था कि पहली खेप में 10 हजार मीट्रिक टन गेहूं भेजा गया है। भारत ने यूएन व‌र्ल्ड फूड प्रोग्राम के तहत एमओयू पर हस्ताक्षर किए थे। चूंकि गेहूं भेजने के लिए पाकिस्तान के रास्ते का प्रयोग किया जाना था लिहाजा यूएन ने पाकिस्तान को इसकी अनुमति देने को कहा था। पाकिस्तान से हरी झंडी मिलने के बाद सोमवार को अफगानिस्तान से 41 ट्रक अटारी-वाघा सीमा पर आए थे।

Related posts

शिवराज ने बताया Rahul का फुल फॉर्म

GIL TV News

BMC ने जन्माष्टमी पर होने वाली दही हांडी के लिए खी खास व्यवस्था, सरकारी अस्पतालों में 125 बेड रिजर्व

GIL TV News

6 महीने की जेल, 25 लाख का जुर्माना’, अमेरिका में रह रहे व्यक्ति को सुप्रीम कोर्ट की अवमानना करना पड़ा भारी

GIL TV News

Leave a Comment