Life Style

विटामिन-ई से भरपूर इन फूड आइटम्स के बारे में जानते हैं आप

विटामिन-ई, वसा में घुलनशील 8 विटामिनों का एक एंटीऑक्सीडेंट समूह है। यह विटामिन परिवार का एक आवश्यक सदस्य तो है ही, साथ ही हमारे समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण भी है। विटामिन ई पूरे शरीर में मुक्त कणों को निष्क्रिय करता है जो अन्यथा वसा युक्त संरचनाओं जैसे कोशिका झिल्ली और मस्तिष्क कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं। हमारा शरीर ठीक से काम करे इसके लिए इस पोषक तत्व का नियमित रूप से सेवन किया जाना चाहिए।

तो, शरीर को विटामिन-ई में इसके लिए आपको अपनी डाइट में कुछ चीज़ों को शामिल करना होगा। लेकिन अपनी डाइट में बदलाव करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना न भूलें।

ब्रोकली

यह कहना ग़लत नहीं होगा कि ब्रोकली एक सुपरफूड है, जो आपके शरीर को कई तरह के आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है। इसके फायदों की लिस्ट बहुत लंबी है, जिसमें प्रतिरक्षा में सुधार से लेकर वजन घटाने को बढ़ावा देना शामिल है।

बैरीज़

जामुन के फायदों से यह दुनिया अच्छी तरह वाकिफ है। यह मीठे और छोटे फल न सिर्फ खाने में मज़ेदार होते हैं बल्कि सेहत के लिए भी अच्छे होते हैं। साथ ही यह किसी भी डिश का स्वाद बढ़ाने का काम करते हैं। नतीजतन, आपको स्वास्थ्य और स्वाद के बीच संतुलन बनाने के लिए अपने रोज़ की डाइट में बैरीज़ को शामिल करने पर विचार करना चाहिए।

सरसों का साग

सोयाबीन का तेल

वनस्पति आधारित तेल, जैसे सोयाबीन का तेल, जो दुनिया भर के कई घरों में खाना पकाने के लिए उपयोग किया जाता है, विटामिन-ई का सर्वोत्तम स्रोत है।

मूंगफली

मूंगफली तकनीकी रूप से फलियां हैं, लेकिन इसे अक्सर नट्स के परिवार का समझा जाता है। यह प्रोटीन से भरपूर होती हैं, और इन्हें स्नैक्स के रूप में या फिर पीनट बटर के रूप में खाया जा सकता है। प्रति 100 ग्राम मूंगफली में 44% विटामिन-ई मौजूद होता है।

Related posts

वज़न कम करने के साथ ही शुगर भी कंट्रोल करती है रागी, जानिए 5 फायदे

GIL TV News

दिल्ली की ऐसी जगहें, जो खाने-पीने से लेकर घूमने और फोटोशूट के लिए भी हैं बेस्ट

GIL TV News

3 तरह के फूड्स जो कम कर सकते हैं ‘ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया’ का ख़तरा!

GIL TV News

Leave a Comment