देश – विदेश

WHO – ओमिक्रान के खिलाफ उपयोगी साबित हो सकता है ‘लेबोरेटरी डाटा’

न्यूयॉर्क,  दुनियाभर में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ‘ओमिक्रान’ का खतरा लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में इससे निपटने के लिए सभी देश अपने स्तर पर तैयारी में जुटा हुआ है। अब दुनिया भर में ओमिक्रान वैरिएंट प्रसार के बीच संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी की तरफ से कहा गया है कि नए वैरिएंट के खिलाफ प्रारंभिक प्रयोगशाला डेटा उपयोगी है, लेकिन यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि ये कितने प्रभावी होंगे।

संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी के पैनल ने गुरुवार को कहा कि कोरोना के नए वैरिएं के खिलाफ मौजूदा टीकों की प्रभावशीलता पर प्रारंभिक प्रयोगशाला डेटा उपयोगी है, लेकिन यह अभी ये साफ नहीं है कि ये कितने प्रभावी होंगे। गंभीर रूप से बीमार मरीजों का इलाज कर रहे हैं। बता दें कि यह बयान ऐसे समय में आया है जब कहा जा रहा है जिस शख्स ने कोरोना वैक्सीन की दोनो डोज ली हुई है उसको छह महीने तक ओमिक्रान का खतरा कम है।

डब्ल्यूएचओ में टीकाकरण, टीके और जैविक विज्ञान विभाग के निदेशक डॉ केट ओ’ब्रायन ने कहा, ‘निष्क्रियता डेटा (neutralization data) में एक आधार है, लेकिन यह वास्तव में नैदानिक ​​डेटा है जो ओमिक्रान से लड़ने में सहायता प्रदान कर सकता है।

Related posts

राज्यसभा में मल्लिकार्जुन खडगे ने पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में वृद्धि का मुद्दा उठाया

GIL TV News

पाकिस्तान में लापरवाही की हद, डिलीवरी के दौरान नवजात का काट दिया सिर

GIL TV News

महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री और अन्य नेताओं ने कोरेगांव भीमा युद्ध स्मारक पर श्रद्धांजलि दी

GIL TV News

Leave a Comment