Spiritual/धर्म

फुलेरा दूज का हर क्षण होता है पावन

भगवान कृष्ण को समर्पित फुलेरा दूज को शुभ त्योहार माना जाता है, जिसे उत्तर भारत के लगभग सभी क्षेत्रों में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। फुलैरा दूज 25 फ़रवरी मंगलवार को मनाई जाएगी। शाब्दिक अर्थ में फुलेरा का अर्थ है फूल, जो फूलों को दर्शाता है। यह माना जाता है कि भगवान कृष्ण फूलों के साथ खेलते हैं और फुलेरा दूज की शुभ पूर्व संध्या पर होली के त्योहार में भाग लेते हैं। यह त्योहार लोगों के जीवन में खुशियां और उल्लास लाता है। 

वृंदावन और मथुरा के कुछ मंदिरों में, भक्तों को भगवान कृष्ण के विशेष दर्शन का भी मौका मिल सकता है, जहां वह हर साल फुलेरा दूज के उचित समय पर होली उत्सव में भाग लेने वाले होते हैं। इस दिन विभिन्न अनुष्ठानों और समारोहों का आयोजन किया जाता है और साथ ही  भगवान कृष्ण की मूर्तियों को होली के आगामी उत्सव पर दर्शाने के लिए रंगों से सराबोर किया जाता है।
हम फुलेरा दूज कैसे मनाते हैं? 

इस दिन घर में भगवान कृष्ण की पूजा की जाती है और अपने ईष्ट देव को गुलाल चढ़ाया जाता है। इस दिन मिष्ठान बनाया जाता है और उन्हें भगवान को भोग लगाया जाता है। यह दिन नए काम की शुरुआत के लिए बहुत शुभ है। नए काम की शुरुआत इस दिन से कर सकते हैं। इस दिन राधा-कृष्ण को अबीर-गुलाल अर्पित किया जाता है। इस दिन से लोग होली के रंगों की शुरुआत भी करते हैं। यह दिन सभी दोषों से मुक्त माना जाता है। भक्त घरों और मंदिरों दोनों जगह में देवता की मूर्तियों या प्रतिमाओं को सुशोभित करते हैं और सजाते हैं।
सबसे महत्वपूर्ण अनुष्ठान जो किया जाता है वह भगवान कृष्ण के साथ रंग-बिरंगे फूलों से होली खेलने का होता है। ब्रज क्षेत्र में, इस विशेष दिन पर, देवता के सम्मान में भव्य उत्सव होते हैं।

Related posts

करंट लगने से 10 कवड़ियों की मौके पर मौत, 16 घायल

GIL TV News

हनुमानजी के बिना प्रभु श्रीराम का दरबार कदापि पूर्ण नहीं होता

GIL TV News

साल 2021 का पहला व्रत है सफला एकादशी

GIL TV News

Leave a Comment