Tech

भारत में कल दस्तक देने वाली है नई BMW i4 इलेक्ट्रिक कार

लग्जरी कार निर्माता BMW अपनी नई i4 इलेक्ट्रिक कार को कल लॉन्च करने वाली है। यह कंपनी की भारत में दूसरी इलेक्ट्रिक कार होगी, इससे पहले BMW ने iX इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च किया था। लॉन्चिंग से पहले ही इस कार के कई फीचर्स सामने आ चुके हैं, जिसमें नए एयर डैम के साथ डुअल टोन में केबिन जैसे कई नए फीचर्स दिखाई देते हैं। तो चलिए इस अपकमिंग बाइक में मिलने वाले फीचर्स के बारें में जानते हैं।

लुक:  डिजाइन और लुक की बात करें तो नई BMW i4 ने अपने डिजाइन 4 सीरीज ग्रैन कूपे से साझा किया है, लेकिन इसके कुछ फीचर्स को अपडेट किया गया है। इसके फीचर्स की बात करें तो हाइलाइट्स में ब्लैंक्ड-ऑफ किडनी ग्रिल, ऑल LED लाइटिंग के अलावा एल-शेप्ड टेल लाइट्स देखने को मिलेंगे। इसके अलावा इसमें डुअल-टोन रियर बंपर, 12.3-इंच फुल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 14.9-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम को शामिल किया गया है।

बैटरी रेंज:  बैटरी रेंज के मामले में BMW i4 का eDrive 40 वेरिएंट 81.5 kWh के दमदार बैटरी के साथ आता है। यह बैटरी पैक इलेक्ट्रिक मोटर को 330 bhp की पावर और 430 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम बनाता है। कंपनी का दावा है कि BMW i4 सिंगल चार्ज पर 483 किलोमीटर की रेंज दे सकती है और चार्जिंग के लिए i4 को 11 kW पर AC चार्जर मिलता है, जो 8 घंटे में बैटरी को फुल चार्ज कर सकता है। इसके अलावा कार को 200 kW वाला DC फास्ट-चार्जिंग भी दिया गया है, जो 10 मिनट में 142 किमी की रेंज देने में सक्षम होगी।

फीचर्स: BMW i4 इलेक्ट्रिक कार 12.3 इंच के ड्राइव डिस्प्ले और 14.9 इंच के इंफोटेनमेंट स्क्रीन के साथ आने वाली है, जिसमें पूरा स्क्रीन फ्रेमलेस बेज़ल पर आधारित होगा। वहीं, इंफोटेनमेंट सिस्टम iDrive 8 सॉफ़्टवेयर पर चलता है और ओवर-द-एयर अपडेट का समर्थन करता है। इस तरह यह कार कंपनी के पांचवीं पीढ़ी की इलेक्ट्रिक कार तकनीक को पेश करती है।

कीमत: अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार i4 की कीमतों की सही जानकारी फिलहाल साझा नहीं की गई है, लेकिन उम्मीद है कि इस सेडान कार को 60 लाख रुपये से 80 लाख रुपये की रेंज में पेश किया जा सकता है। वहीं, CBU प्लेटफॉर्म में आने की वजह से भारत में इसका सामने से कोई राइवल नहीं है।

Related posts

Tesla ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर इंपोर्ट ड्यूटी कम करने के लिए भारत सरकार को लिखा पत्र

GIL TV News

इस देश में 23 नवंबर को लॉन्च होगी Honda Civic की न्यू जनरेशन कार

GIL TV News

व्हाट्सऐप में आ रहा ये नया फीचर, बदल जाएगा एक्सपीरिएंस

GIL TV News

Leave a Comment