दिल्ली / एनसीआर

कानपुर का यह अनोखा बाजार, जहां तौलकर बिकते हैं कपड़े; प्रतिकिलो के भाव में पैंट-कमीज से लेकर साड़ियां तक मिलती

कानपुर न्यारा है, अलमस्त है और हर कोने में अलग-अलग रंग वाला शहर है। चाहे वह कारोबार हो, किसी चकल्लस या खानपान से जुड़ी चीजें सबकी रंगत अलग दिखती है। वह भी यूं ही नहीं, अलग-अलग वजह भी हैं इसके पीछे। कभी लाल इमली, एल्गिन, स्वदेशी काटन, एनटीसी जैसी बड़ी-बड़ी मिलों में निर्मित कपड़ों के कारण देश-दुनिया तक यह शहर मशहूर रहा तो यहां वर्तमान में कपड़े समेत अन्य सामान के अनोखे बाजार भी हैं। हर गली खुद में कुछ न कुछ समेटे है।किसी सड़क से भले आप रोज गुजरते होंगे, लेकिन उससे सटी अंदर जा रही हर गली में होने वाला कारोबार क्या है, उसका कहां तक जुड़ाव है, कितनों को रोजगार मिल रहा है, ये नहीं पता होगा। आइए, आज हम आपको रूबरू कराते हैं, ऐसे ही एक अनोखे कपड़ा बाजार से, जहां तौल (प्रतिकिलो) के भाव में कपड़े और साड़ियां बिकती हैं। यहां से थोक में खरीदारी कर इन्हें फुटकर में बेचकर शहर समेत आसपास के जिलों तक हजारों लोग रोजी-रोटी कमा रहे हैं।इस बाजार की बुनियाद करीब 50 साल पहले पड़ी थी। तब स्वर्गीय वसी अहमद मुंबई से कपड़े लाकर यहां बेचते थे। इसके बाद धीरे-धीरे लोग इससे जुड़ते चले गए और सूरत समेत अन्य शहरों से माल ज्यादा आने लगा। अब तौल में बिक्री की बात समझिए। तलाक महल के कारोबारी सलीम खां बताते हैं कि कपड़ा उद्योग में धागा तौल में आता है, जिससे पैंट-कमीज, साड़ियों समेत अन्य के बड़े-बड़े थान (कई मीटर कपड़े का सेट) तैयार होता है।

इसी तरह साड़ियां भी धागे से निर्मित होती हैं। इनके निर्माण में कई बार बचे टुकड़े, जिन्हें कटपीस कहते हैं और छोटी-छोटी खामियों वाली साड़ियां, दुपट्टे व अन्य कपड़े बड़े कारोबारी तौल में कम कीमत में बेचते हैं। इसी माल को वहां से खरीदकर यहां बेचने वाले बढ़े तो कानपुर में यह अनोखा बाजार सज गया।

एक बात और अलग है, इस बाजार की। ज्यादातर मोहल्लों में बाजार सुबह 10 से 11 बजे के आसपास खुलते हैं, लेकिन तलाक महल की तंग गलियों से लेकर छोटे मियां का हाता, बेबिस कंपाउंड, भैंसा हाता, दादा मियां का चौराहा, रेडीमेड बाजार, बेकनगंज बाजार, परेड मैदान के इर्द-गिर्द की गलियों में कहीं भी जाएंगे तो सुबह करीब सात बजे से ही यहां कतार में दुकानें खुलने की शुरुआत होती दिख जाएगी।

इस बाजार के ग्राहक आम खरीदार कम ही होते हैं, बल्कि शहर के लाल बंगला, कल्याणपुर, दबौली, बेकनगंज, बाबूपुरवा के साथ ही आसपास के जिलों फतेहपुर, उरई, जालौन, बाराबंकी, उन्नाव, फर्रुखाबाद, कन्नौज, हरदोई के साथ ही बुंदेलखंड के फुटकर कारोबारी माल खरीदते हैं।

दोपहर तक खरीदारी कर वह अपने शहर की दुकानों में माल लेकर पहुंचते हैं। इससे कम पैसे वाले भी इस कारोबार से जुड़कर आराम से परिवार चलाने भर की कमाई प्रतिमाह कर लेते हैं। इससे समाज के अल्प आय वर्ग के लोगों को पहनने के लिये बेहतर कपड़ा भी मिल जाता है।

किलो में खरीदारी, प्रति मीटर में फुटकर दुकानदार बेचते : 

छोटे मियां का हाता घनी बस्ती में तौल में कपड़ा बेचने वाले नूर अली कहते हैं, ज्यादातर व्यापारी सूरत, अहमदाबाद और मुंबई से थोक में कपड़ा मंगाते हैं। उनके यहां कानपुर के ही छोटे व्यापारियों की दुकानदारी ज्यादा है, इसलिए सुबह सात बजे से ही भीड़ लगने लगती है। यहां से किलो की कीमत पर कपड़ा लेकर दुकानदार दोपहर तक शहर की प्रमुख फुटकर बाजारों में अपनी दुकानों पर प्रति मीटर की दर से इसे बेचते हैं। इससे वह लोगों को सस्ती दर में कपड़ा देकर भी आय कर लेते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों के कस्बों में स्थित बाजार के व्यापारी सस्ती दर में आकर्षित करने वाले काटन व रेशमी कपड़े बेचते हैं तो उन्हें फायदा होता है।

Related posts

उत्‍तराखंड के कई शहरों में पिछले 12 घंटे से रुक-रुककर बारिश जारी, चारधाम यात्रा सुचारू

GIL TV News

पंडित वेणी माधव गोस्वामी की अस्थियां गंगा में विसर्जित

GIL TV News

महीने के पहले दिन महंगाई की मार, कमर्शियल गैस के दाम में इजाफा

GIL TV News

Leave a Comment