Life Style

सर्दियों में करेंगे लौंग के पानी का सेवन

भारत में खाने में मसालों का उपयोग ज़रूर किया जाता है। हर मसाला आपकी सेहत को किसी न किसी तरह फायदा पहुंचाता है। इन्हीं में से एक है लौंग! लौंग भी हमारी हेल्थ और फिटनेस के लिए बेहद अहम होती है। लौंग एक ऐसी चीज़ है जो न सिर्फ खाने में खुशबू और स्वाद बढ़ाती बल्कि इसमें सेहत से जुड़े कई तरह के गुण भी मौजूद होते हैं।

इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट्स और एंटीबैक्‍टीरियल तत्‍व आपको सेहतमंद बनाए रखते हैं। यह हड्डियों को मज़बूत बनाने के साथ ही आपके स्‍कैल्‍प से डैंड्रफ को भी दूर करती है। एंटी बैकटीरियल गुण होने की वजह से लौंग संक्रमण और हानिकारक बैक्टीरिया से बचाती है इसलिए यह दांत के दर्द के लिए कारगर मानी जाती है पर इसके अलावा इसमें कई ऐेसे गुण हैं जो आपको कई तरह से फायदा पहुंचा सकते हैं। लौंग में विटामिन-सी, फाइबर, मैंगनीज़, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन-के भरपूर मात्रा में होता है।

यहां तक कि लौंग आपकी सेहत में भी सुधार भी कर सकती है। इसके लिए आपको लौंग का पानी पीना शुरू करना होगा। इससे न सिर्फ आपके स्वास्थ को लाभ मिलेगा बल्कि लौंग के पीने से वज़न कम करने में भी मदद मिलेगी।

लौंग के पानी से घट सकता है वज़न

सर्दियों के मौसम में लौंग का पानी शरीर के लिए किसी अमृत से कम नहीं है। यह आपकी पाचनक्रिया को सुधारने के साथ वज़न घटाने में भी मदद कर सकता है। लौंग के पानी से पेट की जलन से भी राहत मिलती है।

Related posts

मजेदार डोनट्स

GIL TV News

ठंड में भी पीएं नींबू पानी

GIL TV News

क्या है कीटोजेनिक डाइट

GIL TV News

Leave a Comment