Life Style

हाल ही में हुए हैं कोविड-19 संक्रमण से रिकवर

 पिछले कुछ हफ्तों में कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के चलते दुनियाभर में इसके मामले तेज़ी से बढ़े हैं। कहा जाता है कि यह अधिक-संक्रामक वेरिएंट लोगों में हल्के लक्षण पैदा करता है। हालांकि, विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि इस प्रकार से संक्रमित लोगों में लंबे समय तक कोविड -19 संक्रमण विकसित होने का अधिक ख़तरा होता है। ओमिक्रॉन के सामान्य लक्षणों में खांसी, कंजेशन, नाक बहना और थकान शामिल है। कोविड-19 से संक्रमित होने से बचने के लिए यह सुझाव दिया जाता है कि लोगों को खोई हुई रोग प्रतिरोधक क्षमता को वापस पाने की दिशा में काम करना चाहिए।

एक्सपर्ट्स का कहना है कि जो लोग हाल ही में कोविड-19 से संक्रमित हुए वे रिकवरी के दौरान दोबारा खोई हुई ताक़त, हेल्दी डाइट, वर्कआउट और नींद की मदद पा सकते हैं। तो आइए जानें कि ताक़त को वापस पाने के लिए आपके क्या करना चाहिए।

धीरे और अच्छे से खाएं

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आपको उपवास से शुरुआत करनी चाहिए ताकि आपकी पाचन शक्ति धीरे-धीरे बने। धीरे-धीरे खाने की मात्रा बढ़ाएं। शुरुआत हल्के गर्म पके हुए खाने से करें, जिसमें अच्छे फैट्स शामिल हों, ताकि आपकी पाचनक्रिया पहली जैसी नॉर्मल हो जाए।

रोज़ाना एक्सरसाइज़ करें

हमारी लाइफस्टाइल में एक्सरसाइज़ की क्या अहमियत है, यह सभी जानते हैं और कई विशेषज्ञ इस पर समय-समय पर प्रकाश भी डालते हैं। कई बार जब हम नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, तो हमारे शरीर के कुछ हिस्सों में दर्द हो सकता है। अगर आप कमज़ोर या थकावट महसूस कर रहे हैं, तो व्यायाम न करें। इसकी जगह थोड़ी देर वॉक कर लें या फिर योग के आसान आसन करें।

विटामिन-सी ज़रूरत से ज़्यादा न खाएं

विटामिन-सी कोविड-19 से रिकवरी में काफी अहम भूमिका निभाता है। हालांकि, एक्सपर्ट्स का कहना है कि इम्यूनिटी को मज़बूक करने के लिए ज़रूरत से ज़्यादा विटामिन-सी न लें और क्योंकि इससे दूसरी तकलीफें शुरू हो सकती हैं।

दिमाग़ को आराम दें

इसमें कोई शक़ नहीं कि कोरोना वायरस आपके दिमाग़ पर भी काफी असर डालता है और इसलिए इसे आराम देना बेहद ज़रूरी है। रात में अच्छी नींद लें, सांस से जुड़ी एक्सरसाइज़ करें और ध्यान करें।

Related posts

पीरियड्स होने पर महिलाओं को होती समस्याएं

GIL TV News

काम के चलते नाश्ते में न करें लापरवाही वरना पड़ेगा भारी

GIL TV News

लव, केयर और कनेक्शन शो वाले इन गिफ्ट्स के साथ बनाएं इस मदर्स डे को यादगार

GIL TV News

Leave a Comment