दिल्ली / एनसीआर

दक्षिण अफ्रीकी वैरिएंट पर जीनोमिक्स कंसोर्टियम की पैनी नजर

दिल्ली / एनसीआर (GIL TV News) :-  दक्षिण अफ्रीका में पाए गए कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर दुनिया के तमाम मुल्‍कों ने सावधानी बरतनी शुरू कर दी है। केंद्र सरकार ने भी इस वैरिएंट को लेकर राज्‍यों से खास सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम B.1.1.1.529 नाम के COVID-19 के नए वैरिएंट पर बारीकी से नजर रख रहा है। राहत की बात यह है कि इस वैरिएंट का देश में अभी तक पता नहीं चला है। वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि नया वैरिएंट अधिक संक्रामक है। ऐसे में सभी लोगों का टीकाकरण सबसे महत्वपूर्ण मसला है।

केंद्र सरकार सभी राज्यों से कहा है कि दक्षिण अफ्रीका, हांगकांग और बोत्सवाना से आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की कड़ी स्क्रीनिंग और जांच की जाए। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों को लिखे पत्र में कहा है कि संक्रमित पाए जाने वाले यात्रियों के नमूने को तुरंत संबंधित जीनोम सिक्‍वेंसिंग प्रयोगशालाओं को भेजे जाने जाहिए।उधर कोरोना के नए वैरिएंट के कारण उभर रहे नए खतरे की आशंका में शुक्रवार को घरेलू निवेशकों ने शेयर बाजार में ताबड़तोड़ बिकवाली की जिससे प्रमुख सूचकांक औंधे मुंह गिर गए।

दिन के कारोबार में बीएसई का 30-शेयरों वाला प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 1,687.94 अंकों यानी 2.87 प्रतिशत की बड़ी गिरावट के साथ 57,107.15 पर स्थिर हुआ। नेशनल स्टाक एक्सचेंज (एनएसई) का 50-शेयरों वाला प्रमुख सूचकांक निफ्टी भी 509.80 अंक यानी 2.91 प्रतिशत गिरकर 16,026.45 पर बंद हुआ।

Related posts

पोस्ट ट्रूथ के समय में जरूरी ​है मीडिया लिटरेसी: DAVV में बोले प्रो. संजय ​द्विवेदी

GIL TV News

दिल्ली में कंटेनमेंट जोन नए सिरे से तय होंगे

GIL TV News

‘आपने शहर का गला घोंट रखा है, क्या लोग बिजनेस बंद कर दें’ किसान महापंचायत को सुप्रीम कोर्ट ने फटकार

GIL TV News

Leave a Comment