Life Style

करवा चौथ पर जरुरी हैं ये पूजा सामग्री, अभी से कर लें तैयारी

Life Style (GIL TV News) :- पति की लंबी आयु और खुशहाल दाम्पत्य जीवन के लिए रखा जाने वाला व्रत करवा चौथ इस सप्ताह है। अखंड सौभाग्य की कामना से विवाहित महिलाएं और शादी योग्य युवतियां करवा चौथ व्रत रखती हैं। करवा चौथ व्रत कठिन व्रतों में से एक है। करवा चौथ निर्जला व्रत है। इस व्रत में अन्न और जल ग्रहण नहीं किया जाता है। करवा चौथ के प्रात: सरगी खाकर महिलाएं व्रत रखती हैं और रात्रि के समय चंद्रमा को जल अर्पित करने के बाद पति के हाथों पारण करके व्रत को पूरा करती हैं। इस वर्ष आप भी करवा चौथ व्रत रखने वाली हैं, तो आपको करवा चौथ व्रत से संबंधित पूजा सामग्री के बारे में जान लेना चाहिए। इससे आप करवा चौथ की पूजा सामग्री की व्यवस्था समय से पूर्व करने में आसानी होगी।

करवा चौथ व्रत के लिए मिट्टी का टोंटीदार करवा और उसका ढक्कन, गंगाजल, पानी के लिए एक लोटा, रूई, अगरबत्ती, दीपक, रोली, अक्षत, फूल, चंदन, कुमकुम, गाय का कच्चा दूध, दही, देसी घी, चावल, मिठाई, शहद, चीनी, हल्दी, चीनी का बूरा, माता गौरी को बनाने के लिए पीली मिट्टी, चंद्रमा को जल अर्पित करने के लिए छलनी, लकड़ी के आसन आदि की आवश्यकता पड़ती है।

इसके अतिरिक्त सुहाग की सामग्री जैसे मेहंदी, महावर, कंघा, बिंदी, सिंदूर, चूड़ी, बिछुआ, चुनरी आदि भी खरीदनी होती है। पूजा में 8 पूरियों की अठावरी, हलुआ आदि भी लगता है। पूजा के अंत में दक्षिणा देने के लिए कुछ रुपये रख लें।

करवा चौथ 2021 पूजा मुहूर्त

हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को करवा चौथ व्रत होता है। इस वर्ष करवा चौथ 24 अक्टूबर दिन रविवार को है। इस दिन करवा चौथ पूजा का मुहूर्त शाम 05:43 बजे से शाम 06:59 बजे तक है।

Related posts

मजेदार डोनट्स

GIL TV News

एस्टोनिया की मर्ले ने बिना हाथ-पैर चलाए 9 घंटे में 30 किमी तैरकर वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया

GIL TV News

सर्दियों में आपके गार्डन को सजाएं इन सब्जियों से

GIL TV News

Leave a Comment