Uncategorized

महाराष्ट्र के कई जिलों में बाढ़ की स्थिति

देश के अलग-अलग हिस्सों में मानसून जमकर बरस रहा है। दिल्ली एनसीआर के तमाम इलाकों में जमकर बारिश होने वाली है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन-चार दिनों तक पश्चिम और मध्य भारत में भारी बारिश का पूर्वानुमान है। वहीं मुंबई सहित महाराष्ट्र के कई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त करते हुए ‘रेड’ अलर्ट जारी किया गया है। राज्य के कई जिलों में भारी बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति बन गई है।

मौसम विभाग की मानें तो जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश से उत्तराखंड तक अगले दो दिनों तक मूसलाधार बारिश की संभावना है। दिल्ली में कल तक गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी। 23 से यहां भी बारिश बढ़ सकती है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश में अगले 4 दिन भारी बारिश जारी रहेगी। मौसम विभाग के अनुसार बिहार, झारखंड और ओडिशा, छत्तीसगढ़ में भी 23 से बारिश गतिविधियां और तेज होने की संभावना है।

महाराष्ट्र में गुरुवार को 24 घंटों से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश ने पश्चिमी और तटीय महाराष्ट्र में सामान्य जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है। वहीं विभिन्न शहरों में फंसे हजारों लोगों को निकालने के लिए बचाव दल तैनात किए गए हैं। पुणे, नासिक के अलावा ठाणे, पालघर, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग और पश्चिमी जिलों सतारा, कोल्हापुर के तटीय जिलों में भारी बारिश हुई है, जिसके परिणामस्वरूप बड़ी और छोटी नदियां खतरे के स्तर से ऊपर बह रही हैं। भिवंडी, बदलापुर, उल्हासनगर, कल्याण, डोंबिवली, चिपलून खेड़, सावंतवाड़ी, मानगांव, कुडाल और अन्य जैसे कई शहरों में तीन से छह फीट पानी और कुछ निचले इलाकों में उच्च स्तर से भर गया है। रन्नागिरी के चिपलुन तालुका में लगातार हो रही बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालत बन गए हैं। भारतीय नौसेना रत्नागिरी, चिपलून और कोंकण के अन्य क्षेत्रों में बचाव अभियान में शामिल होगी जहां भारी बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। टीमें शीघ्र ही कोंकण क्षेत्र के लिए रवाना होंगी।

Related posts

राजाओं के घर का वह शख्स जो त्रिपुरा चुनाव में बन सकता है ‘किंगमेकर’

GIL TV News

किसानों की ‘जिद’ से गई नौकरी

GIL TV News

29 अप्रैल को खुलेंगे केदारनाथ मंदिर के कपाट

GIL TV News

Leave a Comment