Life Style

बालों का झड़ना प्रतिबंदित करना

(GIL TV):- असामान्य बालों के झड़ने से निपटने के लिए टिप्स

1. बालों के पतले होने का परीक्षण:- 20 से 30 बालों की किस्में लें और उन्हें अपने अंगूठे और तर्जनी के बीच पकड़ें। मजबूती से और धीरे से खींचे। यदि एक बार में छह से अधिक बाल निकलते हैं, तो आप असामान्य बालों के झड़ने से पीड़ित हो सकते हैं।

2. हेयर ड्रायर का सीमित उपयोग:- लगातार गर्म करने से बालों के प्रोटीन कमजोर हो जाते हैं और बालों के रोम में भंगुरता और नाजुकता आ जाती है। इसलिए, हेयर ड्रायर, कर्लर, हेयर स्ट्रेटनेस या हॉट ब्रश का उपयोग सीमित करें।

3. पर्म से बचें:- केमिकल स्ट्रेटनिंग या कर्लिंग से बचें जो आपके बालों की अंदरूनी बॉन्डिंग को तोड़ता है और बालों को भंगुर बनाता है।

4. ब्लीचिंग से बचें:- ब्लीचिंग से नेचुरल पिगमेंट हट जाता है और बालों के रोम कमजोर हो जाते हैं।

5. बालों के स्ट्रैंड को कसकर खींचने से बचें: – कुछ हेयरस्टाइल में बालों को कसकर खींचना और क्लिप या इलास्टिक्स, टाइट ब्रैड्स, प्लेट्स, कॉर्नरो, टाइट पोनीटेल का उपयोग करना शामिल है। गर्म रोलर्स का उपयोग करने से बचें। ‘ट्रैक्शन एलोपेसिया’ शब्द आपके बालों को कसकर खींचने के लिए गढ़ा गया है।

6. माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें:- अपने बालों को नियमित रूप से धोने से आपके बालों के साथ-साथ आपकी स्कैल्प भी साफ हो जाती है जिससे संक्रमण और बाद में बालों के झड़ने की कोई संभावना नहीं रहती है। रोजाना शैंपू करने के बजाय इसे वैकल्पिक दिनों में करें। माइल्ड शैम्पू में सल्टेन, सल्फोसुक्नेट, सिलिकोन और एम्फ़ोसेटेट शामिल हैं।

7. शैंपू का सही चुनाव:- अलग-अलग कामों के लिए अलग-अलग शैंपू का इस्तेमाल करें; रूसी, चिकना या सामान्य बाल और सूखे बालों के लिए। यदि शैम्पू प्रोटीन से भरपूर है, तो यह वॉल्यूम को बढ़ा सकता है और अस्थायी अवधि के लिए इसे मोटा और चिकना बना सकता है, लेकिन क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत नहीं करता है।

8. अच्छे हेयरब्रश का इस्तेमाल करें:- प्राकृतिक रेशों से बने मुलायम ब्रश का इस्तेमाल करें। गीले बालों के लिए ब्रश की जगह कंघी का इस्तेमाल करें।

9. स्कैल्प मसाज:- अपने बालों को पौष्टिक तेल जैसे मेंहदी, नारियल, बादाम या लैवेंडर के तेल से मालिश करें। यह आपकी त्वचा को गर्म करता है और रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है और रोम को पोषक तत्व प्रदान करता है।
चीजें जो बालों के झड़ने को प्रबंधित करने में मदद कर सकती हैं

Related posts

सर्दियों में बनाएं मिक्स वेज परांठा, स्वाद के साथ मिलेगी सेहत भी

GIL TV News

मुंहासे चले गए लेकिन निशान रह गए

GIL TV News

सीने में दर्द के हो सकते हैं कई कारण

GIL TV News

Leave a Comment