Life Style

अपने आप को फिट रहने के लिए क्या करना जरूरी है

Life Style (GIL TV NEWS):- जब सेहत की बात आती है, हर दूसरा तीसरा इंसान किसी हीरो हिरोइन का नाम लेता है| लोग कहते है, वाह क्या बॉडी है रणवीर, सलमान की और महिलाओं में कटरीना, अनुष्का कितनी आकर्षित है| आज के युवाओं को ऐसा ही लगता है कि काश वो उनकी तरह फिट दिखे.

देखा जाए तो सभी का शरीर अच्छा ही होता है| केवल आपको अपने शरीर  को जानकार उसे स्वस्थ रखना है| जब मानसिक स्थिरता रहेगी तब शरीर  स्वस्थ रहेगा और तभी आप बनेगे फिट  अब फिट बनना आसान हो गया है| हर गली नुकड़ पर जिम खुले है| किंतु वहा जाने के लिए वक़्त कहा है| जिनके पास वक़्त है उनके बजेट के बाहर है जिम| ऐसे में घर, दफ्तर में भी आप कुछ व्यायाम करके रह सकते है तंदरुस्त|

शारीरिक और मानसिक संतुलन खान पान से होता है.

सब से पहले तो आपको 12 से 15 ग्लास लिक्विड  पुरे दिन भर में लेना चाहिए. इसमें पानी, फल का रस, छाछ, ग्रीन टी और सूप जैसे हेल्दी ड्रिंक्स ले सकते है.|जब आप नास्ता करे तो किसी राजकुमार की तरह खाइए. जो खाना आपको बहुत पसंद है मगर डायट के मुताबिक़ न हो, उससे आप मोटे हो सकते है. तो वो खाना आप नास्ते में नहीं खा सकते है.

जैसे की चावल, आलू की सब्जियां न खाए. इससे आप मोटे हो सकते है. अंकुरित दाने, व् फ्रूट्स खाए|

मधुमेह हो तो ब्राउन राईस  लापसी, दलीय का इस्तमाल करे.

दोपहर का खाना एक राजा की तरह खाए जिसमें प्रोटीन की मात्रा अच्छी हो. एक ग्रेवी वाली सब्जी या डाल, गेहू से बनी रोटी, रायता और पत्ते वाली सब्जी.

रात का खाना जितने जल्दी हो सके आप करिए. चाहे आप घर पर हो या कही बहार.

रात का खाना बेहद हल्का हो. खूब सारा सलाड, सूप, मल्टी ग्रेन/जवार/बाजार/रागी/मकई की एक रोटी और साग आदि जरुर ले.
याद रखे की ३ वक़्त के खाने के बीच में आप कोई फल, रस या २ बिस्किट खा सकते है.

शारीर को हर २ घंटे बाद खाना चाहिए होता है. लेकिन पेट भरकर नहीं.

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