Life Style

चावल के पानी से मिलेंगे सिल्की और मुलायम बाल

Life Style ( GIltv) : खूबसूरत, मुलायम और सिल्की बालों की चाहत तो हर महिला की होती है, लेकिन ढेर सारे केमिकल वाले प्रोडक्स और प्रदूषण न सिर्फ बालों को कमजोर करके उसके रूखा बना देते हैं, बल्कि इनकी कुदरती चमक भी चुरा लेते हैं। ऐसे में आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है, बस कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर बिना किसी खर्च के आप अपने बालों को रेशमी मुलायम बना सकती हैं। ब्यूटी एक्सपर्स्ट के मुताबिक, बालों की ग्रोथ बढ़ाने और उसे मुलायम और चमकदार बनाने के लिए चावल के पानी का सही तरीके से इस्तेमाल जरूरी है।

कैसे बनाएं चावल का पानी?

इस नुस्खे का इस्तेमाल करने वाले बताते हैं कि चावल का पानी कैसे बनाना चाहिए। इसके लिए एक ग्लास चावल लें और एक पतीले या कड़ाही में चावल इसे डालें और पानी ज्यादा डालें। इतना कि चावल अंदर डूबा रहे और आप अतिरिक्त पानी बाद में निकाल सकें। अब इसे थोड़ी देर उबलने दें आप ऊपर बचा अतिरिक्त पानी निकाल सकती हैं या चावल निकालकर बचे हुए पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं।

कैसे करें इस्तेमाल?

सौंदर्य विशेषज्ञों के मुताबिक, चावल के पानी में रोजमैरी, लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें डालकर इस्तेमाल करने पर अच्छा रिजल्ट मिलता है। तो आप एक मग उबले चावल के पानी में कुछ बूंद एसेंशियल ऑयल डालें और इसे बालों में अच्छी तरह से लगाकर करीब आधे घंटे के लिए रखें। बालों को अच्छी तरह से मसाज करें। फिर माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। आप चाहें तो सिर्फ पानी से भी बाल धो सकती हैं, बालों की गंदगी निकल जाती है। हफ्ते में कम से कम एक बार नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर कुछ ही दिनों में आपको फर्क नज़र आने लगेगा। बाल मजबूत, मुलायम और शाइनी हो जाएंगे।

बालों को मज़बूत बनाएं

यदि आपके बाल झड़ते हैं और ग्रोथ भी ठीक नहीं है तो आपको चावल के पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। इसमें अमिनो एसिड हात है जो बालों को बढ़ने में मदद करता है। बाल में शैंपू करने के बाद आप एक बार दोबारा चावल के पानी से इसे धो लें। हफ्ते में दो बार ऐसा करने पर बाल गिरने कम हो जाएंगे।

 

Related posts

सही मात्रा में कैलोरी ना लेने से शुरू हो जाती हैं यह समस्याएं

GIL TV News

विटामिन डी की कमी होने पर दिखते हैं यह लक्षण

GIL TV News

शरीर में पोषक तत्वों की कमी

GIL TV News

Leave a Comment