Life Style

यदि रखना है फेफड़ों को स्वस्थ, तो इन चीज़ों का ज़रूर करें सेवन

Life Style (GIL TV) पूरे भारत में लॉकडाउन जैसे-जैसे खुलने लगा है, वैसे ही प्रदूषण का स्तर भी वापस से बढ़ने लगा है। ऐसे में सेहतमंद रहने के लिए लंग्स का स्वस्थ रहना बेहद ज़रूरी हो गया है। लोग कोरोना संक्रमण के दौर में लंग्स का ज्यादा ख्याल रखने लगे हैं। बदलते मौसम में भी सेहत का विशेष खयाल रखना पड़ता है। क्योंकि ज़रा सी भी लापरवाही नुकसानदेह हो सकती है। पर्यावरण प्रदूषण, धूम्रपान, पराली जलाने का धुंआ जैसी चीज़ें फेफड़ों की गतिविधियों पर नकारात्मक असर डालती हैं, जिससे फेफड़ों से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए ज़रूरी है कि आप अपने फेफड़ों की उचित देखभाल के लिए डाइट में कुछ चीजों को शामिल करें। जिससे आप अपने फेफड़ों को हेल्दी रख सकते हैं।वैसे तो हर एक भारतीय व्यंजन में हल्दी का इस्तेमाल होता ही है लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद भी है। क्योंकि इसमें कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो हमें संक्रमण से दूर रखते हैं। सीने में जकड़न, भारीपन, सांस लेने में दिक्कत, जैसी समस्या में हल्दी का सेवन फायदेमंद होता है।

यदि हमें लंग्स को स्वस्थ रखना है तो डाइट में पेपरमिंट टी को ज़रूर शामिल करना चाहिए। पेपरमिंट टी का सेवन लंग्स की सफाई करने का काम करता है, जिससे लंग्स हेल्दी रहते हैं। आप दिन में एक से दो बार पेपरमिंट टी का सेवन कर सकते हैं क्योंकिल यह लंग्स को इंफेक्शन से लड़ने के लिए मज़बूत बनाता है।

शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो लंग्स को मज़बूत बनाए रखने में सहायक होते हैं। आप फेफड़ों का डिटॉक्सिफिकेशन करने के लिए सुबह एक गिलास नींबू पानी में शहद का सेवन कर सकते हैं। यह स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है और फेफड़ों की कई समस्याओं को दूर रखता है।

Related posts

ऐलोवेरा जेल को बना लें नाइट क्रीम

GIL TV News

स्थ्य अलर्ट! सेहत के लिए फायदेमंद है अदरक−नींबू की चाय

GIL TV News

मधुमेह पीड़ित लोगों के लिए रामबाण है एक चुटकी हल्दी

GIL TV News

Leave a Comment