Life Style

नॉन−डेयरी मिल्क को बनाएं डाइट का हिस्सा

Life Style (GILTV) : वैसे तो दूध को एक संपूर्ण आहार माना जाता है और यही कारण है कि बच्चों से लेकर बूढ़े व्यक्ति तक को दूध पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन ऐसे कई लोग भी होते हैं, जो दूध का सेवन नहीं कर सकते। दरअसल, लैक्टोज इनटॉलरेंज से लेकर वेगन डाइट को फॉलो करने वाले दूध नहीं पी पाते। ऐसे में शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए आप नॉन−डेयरी मिल्क का सहारा ले सकते हैं।

पी प्रोटीन मिल्क
मटर का दूध यह अखरोट और सोया एलर्जी वाले लोगों के लिए एक बढि़या विकल्प है। इतना ही नहीं, इसमें कई अन्य पौधों के दूध की तुलना में बहुत अधिक प्रोटीन पाया जाता है। इसके अलावा इसका टेस्ट भी माइल्ड व टेस्टी होता है, जिसके कारण आप इसे आसानी से पी सकते हैं और अलग−अलग रेसिपी में आसानी से शामिल कर सकते हैं।

बादाम मिल्क
जब नॉन−डेयरी मिल्क की बात होती है तो बादाम मिल्क का नाम जरूर आता है। यह चिकना, हल्का और स्वादिष्ट होता है। इसके अलावा इनमें अन्य नॉन−डेयरी मिल्क की तुलना में कैलोरी काफी कम होती है। एक कप बादाम मिल्क में करीबन 40 कैलोरी पाई जाती है। हालांकि इसमें प्रोटीन की मात्रा कम होती है। इसमें प्रति कप केवल एक ग्राम प्रोटीन होता है। ऐसे में आपको प्रोटीन की दैनिक आवश्यकता की पूर्ति के लिए आपको अन्य विकल्प ढूंढने होंगे।

ओट मिल्क
ओट मिल्क पिछले कुछ समय से काफी पॉपुलर हो रहा है। इसमें हर सर्विंग पर 2 ग्राम फाइबर और चार ग्राम प्रोटीन मिलता है। हालांकि अन्य नॉन−डेयरी मिल्क की तुलना में इसमें कैलोरी की मात्रा अधिक होती है। आपको एक कप दूध के सेवन से लगभग 130 कैलोरी मिलती है। इसके अलावा इसमें पोटेशियम और विटामिन ए की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है।

कोकोनट मिल्क
कोकोनट मिल्क पानी और कोकोनट क्रीम की मदद से मिलकर तैयार किया जाता है। अगर इसके न्यूटिशन की बात की जाए तो इसमें फैट अधिक होता है और कार्बोहाइड्रेट कम होता है। इस सुपर क्रीमी कोकोनट मिल्क का फैट नेचर में सेचुरेटिड होता है। साथ ही इसके सेवन से आपको विटामिन बी 12 मिलता है।

Related posts

मधुमेह पीड़ित लोगों के लिए रामबाण है एक चुटकी हल्दी

GIL TV News

सही मात्रा में कैलोरी ना लेने से शुरू हो जाती हैं यह समस्याएं

GIL TV News

गर्भावस्था में हो सकता है प्लेसेंटा प्रिविआ

GIL TV News

Leave a Comment