Featured

2019 की बड़ खबरें

साल 2019 कई बड़े फैसलों और सियासी मसलों के लिए हमेशा याद किया जाएगा। पिछले एक साल में कई ऐसे बड़े फैसले हुए हैं, जिसकी चर्चा तो दशकों या सदियों से चली आ रही थी।

पुलवामा अटैक :रूसाल की सबसे बड़ी आतंकी वारदात 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में घटी थी। जब जैश-ए-मोहम्मद के हमलावर ने कार से सीआरपीएफ की एक वैन से टकराकर बड़ा विस्फोट किया था।

बालाकोट एयर स्ट्राइकर: पुलवामा में हुए सीआरपीएफ काफिले पर आतंकी हमले जवाब में भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी का रात में पाकिस्तान की सीमा में कई किलोमीटर घुसकर बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद कैंप को तबाह कर दिया था।

अभिनंदन की सकुशल वापसी: करीब 60 घंटे पाकिस्तान में रहने के बाद इस साल 1 मार्च को विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान सकुशल स्वदेश लौटे थे।

मिशन शक्ति का सफल परीक्षण: इसी साल 27 मार्च को भारत ने एंटी-सैटेलाइट मिसाइल का सफल परीक्षण कर पूरी दुनिया को चौंका दिया। यह भारत का इस तरह का पहला परीक्षण था।

आम चुनाव 2019: अप्रैल-मई में नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली बीजेपी की पूर्ण बहुमत की सरकार दोबारा लौटी। इस बार के लोकसभा चुनावों में बीजेपी को अकेले 303 सांसद जीतकर संसद पहुंचे।

तीन तलाक कानून:मोदी सरकार ने तीन तलाक बिल पास करवाया। इस विधेयक को लोकसभा ने 25 जुलाई और राज्यसभा ने 30 जुलाई को पारित कर दिया था।

भारत वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में हारा:क्रिकेट वर्ल्ड कप पूरे देश का सपना था। टीम ऐसी मजबूत कि यकीन भी पूरा था। सेमीफाइनल में सामने न्यूजीलैंड थी। जहां भारत को शिकस्त मिली और विश्व विजेता बनने का सपना अधूरा रह गया।

अनुच्छेद 370 को खत्म किया:5 अगस्त, 2019 को मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल का सबसे बड़ा राजनैतिक फैसला लिया। केंद्र सरकार ने अनुच्छेद 370 को समाप्त कर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को दो अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेश बनाने का ऐलान किया गया।

चंद्रयान-2: 7 सितंबर को भारतीय मून मिशन के चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर को 7 सितंबर को चंद्रमा की दक्षिणी सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करना था। आखिरी वक्त में आई किसी तकनीकी गड़बड़ी की वजह से लैंडर विक्रम का इसरो के अर्थ स्टेशन का संपर्क टूट गया।

कंपनियों को वित्त मंत्री का तोहफा: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए बड़ा एलान किया। जिसके तहत 1 अक्टूबर के बाद स्थापित होने वाली मैन्यूफैक्चरिंग कंपनियों को 15 फीसदी टैक्स देना होगा। इस एलान से शेयर बाजार में रौनक लौट आई है। सेंसेक्स में करीब 1700 अंक का उछाल देखने को मिला।

अयोध्या विवाद का हुआ निपटारा: इस साल 9 नवंबर की तारीख सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसला लिया और 40 दिन की सुनवाई के बाद सदियों पुराने अयोध्या के राम मंदिर-बाबरी मस्जिद विवाद का निपटारा कर दिया।

महाराष्ट्र में सियासी उलटफेर: अपने संकल्प को पूरा करते हुए शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। वह महाराष्ट्र के 18वें मुख्यमंत्री हैं।

नागरिकता संशोधन कानून: मोदी सरकार ने नागरिकता संशोधन कानून को दोनो सदनों से पास करवाया। देशभर में जिसको लेकर विरोध प्रदर्शन भी देखने को मिला।

राजनीति की सुषमा और कांग्रेस की ‘बेटी’ नहीं रहीं :2019 खास होने के अलावा दिल दुखाने वाला भी रहा। अरुण जेटली, सुषमा स्वराज और मनोहर पर्रिकर जैसे दिग्गजों को खोया। कांग्रेस ने भी अपनी ‘बेटी’ शीला दीक्षित को खोया।

Related posts

IPL 2022: गुजरात के कप्तान हार्दिक पांड्या ने आलोचकों को दिया जवाब

GIL TV News

कोरोना टीकाकरण में पिछड़े जिलों की समीक्षा कर रहे हैं पीएम मोदी

GIL TV News

मुंबई पुलिस का ये टैलेंट देख बजाने लगेंगे तालियां

GIL TV News

Leave a Comment