Fashion Life Style

पा सकते हैं ग्लोइंग और यूथफुल स्किन

बेसिक स्किन केअर को हम दो भागों में बांट सकते हैं। सुबह और रात के लिए अलग-अलग स्किन केअर रेजिम फ़ॉलो करना चाहिए। मॉर्निंग स्किन केअर के अंतर्गत फेस वाश, मॉइस्चराइजर और सनस्क्रीन आते हैं। रात को भी फेस वाश के बाद मॉइस्चराइजर लगाना चाहिए। साथ ही रात के समय किसी एक्टिव जैसे विटामिन c सीरम या रेटिनॉल का उपयोग भी करना चाहिए।

त्वचा को हाइड्रेट रखने और रूखेपन की रोकथाम के लिए मॉइस्चराइजर का उपयोग ज़रूरी है। चेहरा धोने के बाद दिन में दो बार मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। साथ ही मॉइस्चराइजर स्किन बेरिअर्स को भी प्रोटेक्ट करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल ना करने से त्वचा में गहरी झुर्रियाँ हो सकती हैं।

त्वचा को सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए सनस्क्रीन को अपने स्किन केयर रुटीन में शामिल करना जरूरी है। सूरज के लगातार संपर्क से त्वचा के इलास्टिन और कोलेजन को नुकसान पहुंचता है। सनस्क्रीन स्किन पर एक सुरक्षा लेअर बना देता है सनस्क्रीन फोटोएजिंग के असर को कम करता है और त्वचा पर झाइयों और झुर्रियों को बनने से रोकता है।

दिन के समय हम धूल, धूप या प्र.दूषण के सम्पर्क में आते हैं जिससे हमारी त्वचा को डेमेज( skin damage) होता है। इसीलिए रात को त्वचा को एक विशेष देखभाल की ज़रुरत होती है। रात में त्वचा खुद को रिपेअर करती है। इसीलिए रात को भी फेस वाश के बाद मॉइस्चराइजर लगाना ज़रूरी है। साथ ही नाइट केअर में अपनी उम्र के अनुसार किसी एक्टिव को भी शामिल करना चाहिए।

हमारी आँखों के आस-पास की त्वचा हमारे चेहरे की त्वचा की तुलना में ज़्यादा पतली और संवेदनशील होती है। इसीलिए उम्र का असर सबसे पहले आँखों के आस-पास दिखाई देता है। आज बाज़ार में कई ब्रांड्स की आई केअर क्रीम्स(eye care creams) उपलब्ध हैं जिन्हें आप डॉक्टर की सलाह से ले सकते हैं।

Related posts

उम्र के अनुसार फेशियल से दूर होती है स्किन प्रॉब्लम्स

GIL TV News

एक ही बात नहीं है दिल का दौरा और कार्डीऐक अरेस्ट

GIL TV News

हड्डियों को रखना है मज़बूत तो डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स

GIL TV News

Leave a Comment