दिल्ली / एनसीआर

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, देश के नए CDS होंगे लेफ्टिनेंट जनरल (रि.) अनिल चौहान

केंद्र की मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए देश के नए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ की नियुक्ति कर दी है। लेफ्टिनेंट जनरल रिटायर अनिल चौहान देश के दूसरे चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ होंगे। इसके साथ ही वह सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में भी कार्य करेंगे। अनिल चौहान इसके पहले सीडीएस रहे जनरल बिपिन रावत की जगह लेंगे जिनका असामयिक निधन हो गया था। दिसंबर में जनरल बिपिन रावत के निधन के बाद से यह पद लगातार खाली था। केंद्र की मोदी सरकार तीनों सेनाओं में समन्वय के लिए सीडीएस की शुरुआत की थी।

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि भारत सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) अनिल चौहान को अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) के रूप में नियुक्त किया, जो भारत सरकार, सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में भी कार्य करेंगे।लगभग 40 वर्षों से अधिक के करियर में, लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) ने कई कमांड, स्टाफ और सहायक नियुक्तियां की थीं और उन्हें जम्मू-कश्मीर और उत्तर-पूर्व भारत में आतंकवाद विरोधी अभियानों में व्यापक अनुभव है।

उन्होंने पहले भारतीय सेना के सैन्य संचालन महानिदेशक (DGMO) के रूप में कार्य किया है। लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान ने पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में कार्य किया। चौहान केन्द्रीय विद्यालय कोलकाता, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खड़कवासला और भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के पूर्व छात्र हैं। वह घरवाल के राजपूत परिवार से हैं।

Related posts

33 दिनों बाद फिर से 10 हजार से ज्यादा मामले आने शुरू,

GIL TV News

बागपत स्थित आश्रम पहुंचा गुरमीत राम रहीम, 40 दिन की मिली है पैरोल

GIL TV News

मणिपुर वीडियो मामले में अब तक पांच आरोपी गिरफ्तार

GIL TV News

Leave a Comment