Life Style

बिस्तर पर टाइमिंग की हो रही है समस्या? जरूर ट्राई करें ये योगासन, नियमित अभ्यास से मिलेंगे बेहतर रिजल्ट

Life Style : मौजूदा समय में लोगों की लाइफस्टाइल बुरी तरफ से बिगड़ी हुई है, जिसका सीधा असर उनकी सेक्स लाइफ पर पड़ रहा है। खराब सेक्स लाइफ लोगों के रिश्तों में खटाश का कारण बनती जा रही है। आमतौर पर ज्यादातर लोग सेक्स से जुड़ी समस्याओं के लिए तरह-तरह की दवाईयों का सेवन करते हैं, जो कई बार शरीर पर नकारात्मक असर डालती हैं। ऐसे में अगर आप बिना दवाइयों के अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाना चाहते हैं तो योग का सहारा ले सकते हैं। नियमित योग करने से लोगों को अपनी सेक्स पावर बढ़ाने में मदद मिलती है।
कई अध्ययनों से पता चलता है कि नियमित योग का अभ्यास करने से शरीर में कोर्टिसोल के स्तर को कम हो जाता है, जो तनाव को कम करता है। आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि ज्यादातर लोगों की सेक्स लाइफ तनाव की वजह से प्रभावित होती है। जब लोगों की जिंदगी में तनाव बढ़ जाता है तो उनकी सेक्स करने की इच्छा में कमी आ जाती है। ऐसे में योग करने से शरीर में तनाव कम हो जाता है, जिसकी वजह से लोगों की सेक्स लाइफ खुद ब खुद बेहतर हो जाती है। इसके अलावा योग, सेक्स टाइमिंग और सेक्स करने की क्षमता को भी बढ़ाने में मदद करता है।

कपालभाति प्राणायाम

यह एक तरीके की ब्रीथिंग एक्सरसाइज है, जिसे नियमित करने से 60 प्रतिशत बीमारियों से शरीर का बचाव होता है। साल 2019 में हुए एक अध्ययन के अनुसार, कपालभाति प्राणायाम वास्तव में यौन क्रिया की अवधि को काफी हद तक बढ़ा देती है। जो लोग इसका नियमित अभ्यास करते हैं वो अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर ढंग से एंजॉय कर पाते हैं।

भुजंगासन

इस योगासन पर भारत और रूस के वैज्ञानिक कई सालों से रिसर्च कर रहे हैं। उन्होंने अपनी रिसर्च में पाया कि भुजंगासन को करने से शरीर में कार्टिसोल हार्मोन, जो ब्लड प्रेशर और तनाव को बढ़ाने का काम करता है, का स्तर 11 प्रतिशत कम हो गया जबकि टेस्टोस्टेरोन का लेवल 16 प्रतिशत तक बढ़ गया। शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ने से यौन इच्छाओं में बढ़ोतरी होती है।

सेतु बंधासन

यह योगासन उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है जिनको सेक्स टाइमिंग की समस्या होती है। इसका अभ्यास करने से पेल्विस एरिया की मसाज हो जाती है और इस हिस्से में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है। जिसकी वजह से लोगों की सेक्स टाइमिंग में सुधार होता है और यौन क्षमता भी बढ़ती है।

 

Related posts

अपनी रीढ़ को बनाएं मजबूत

GIL TV News

शरीर में पोषक तत्वों की कमी

GIL TV News

स्किन पर ऐसे अप्लाई करें गुलाबजल

GIL TV News

Leave a Comment