दिल्ली / एनसीआर

भारत में तैयार पारंपरिक हथियार

दिल्ली / एनसीआर (GIL TV News) :- गलवान में चीन के साथ झड़प के बाद से भारत बड़े अभियान में लगा था। यह अभियान अब अंजाम तक पहुंचा है और भारतीय सेना पारंपरिक हथियारों से लैस हो गई है। सेना के पास इंद्र का वज्र और शिवजी का त्रिशूल भी है जो कि दुश्मनों के घातक हथियारों का माकूल जवाब देने में सक्षम हैं।

उत्तर प्रदेश की एक फर्म एपेस्ट्रॉन प्राइवेट लिमिटेड ने भारतीय सुरक्षा बलों के लिए पारंपरिक भारतीय हथियारों से प्रेरित गैर-घातक हथियार विकसित किए हैं। गलवान झड़प में चीन ने हमारे सैनिकों के खिलाफ तार वाली लाठी व टेसर का इस्तेमाल किया था, जिसके बाद से ही भारत ने भी इससे अधिक असरदार गैर-घातक हथियार विकसित कर लिया है। एपेस्ट्रान प्राइवेट लिमिटेड के चीफ टेक्नोलॉजी आफिसर (सीटीओ) मोहित कुमार ने बताया कि हमारे पारंपरिक हथियार घातक हथियारों से कई गुना असरदार हैं। हमने भारतीय सुरक्षा बलों के लिए अपने शास्त्रों के पारंपरिक हथियारों से प्रेरित ऐसे ही टैसर और गैर-घातक भी विकसित किए हैं।

उन्होंने बताया कि हमने ‘वज्र’ के नाम से स्पाइक्स के साथ एक मेटल रोड टेजर विकसित किया है। इसका इस्तेमाल दुश्मन सैनिकों पर आक्रामक रूप से हमला करने के साथ-साथ उनके बुलेट प्रूफ वाहनों को पंचर करने के लिए भी किया जा सकता है। उन्होंने आगे कहा कि वज्र में स्पाइक्स भी होते हैं जो एक अनुमेय सीमा के तहत करंट यानी विधुत का निर्वहन करते हैं और दुश्मन के सैनिक को आमने-सामने की लड़ाई के दौरान उसे निष्काम भी बना सकते हैं।

Related posts

अब बहुत दूर से भी जगमग दिखेगा दिल्ली में बना सिग्नेजर ब्रिज

GIL TV News

क्या नयी रक्षा-सुरक्षा चुनौतियों का सामना करने में सक्षम है भारत?

GIL TV News

उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव को सुप्रीम कोर्ट की हरी झंडी

GIL TV News

Leave a Comment