देश – विदेश

आस्ट्रेलिया के परमाणु पनडुब्बियों को लेने के फैसले के खिलाफ इंडोनेशिया और मलेशिया

देश – विदेश (GIL TV News) :-  मलेशिया के विदेश मंत्री ने सोमवार को कहा कि मलेशिया और इंडोनेशिया ने परमाणु ऊर्जा से चलने वाली पनडुब्बियों को हासिल करने के आस्ट्रेलिया के फैसले पर कड़ा विरोध किया, भले ही परमाणु हथियार योजना का हिस्सा नहीं हो। आस्ट्रेलिया, संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन के बीच पिछले महीने बने एक त्रिपक्षीय सुरक्षा समझौते AUKUS के बारे में बात करते हुए, सैफुद्दीन अब्दुल्ला ने कहा कि दो दक्षिण पूर्व एशियाई देश समान रूप से इसके प्रभावों के बारे में चिंतित हैं।

सैफुद्दीन ने अपने समकक्ष रेटनो मार्सुडी से मुलाकात के बाद एक संयुक्त न्यूज कांफ्रेंस में कहा, ‘हमारे क्षेत्र के पास का एक देश, जो नई परमाणु-संचालित पनडुब्बियां खरीद रहा है, हम इस ताजा मसले से अवगत हैं।’ उन्होंने आगे कहा, ‘उस देश के पास परमाणु हथियारों को रखने का सामर्थ्य नहीं है, हम चिंतित और ध्यान लगाए हुए हैं।’

इंडोनेशिया ने पिछले महीने कहा था कि वह चिंतित है कि AUKUS क्षेत्रीय हथियारों की होड़ को हवा दे सकता है। बता दें कि आस्ट्रेलिया का यह सौदा पूर्वी और दक्षिण चीन सागर में बढ़ते तनाव के बीच हुआ है, जो खरबों डालर के शिपमेंट के लिए वैश्विक व्यापार का लगभग एक तिहाई हिस्सा है।

Related posts

दिल्ली में हर पल बदतर हो रहे हालात, 100 से भी कम बचे ICU बेड: अरविंद केजरीवाल

GIL TV News

आखिर किन हथियारों के बल पर अमेरिका को ललकारता है चीन

GIL TV News

क्यों मनाया जाता है विश्व दूरसंचार दिवस, क्या है इतिहास; जानिए इस साल की थीम

GIL TV News

Leave a Comment