Life Style

सर्दियों में आपके गार्डन को सजाएं इन सब्जियों से

जैसे-जैसे मौसम बदलता है वैसे-वैसे हमारा खान-पान भी बदल जाता है. ठंड के मौसम में कई ऐसी कई सब्जियां बनती है जो हम बहुत चाव से खाते हैं. अब अक्टूबर का महीना चल रहा है और उत्तर भारत में ठंड दस्तक दे रही है. ऐसे में आप आपने घर के टेरेस गार्डन में कुछ ऐसे प्लांट्स लगा सकते हैं जिसे आप विंटर वेजिटेबल्स के रूप में ग्रहण कर सकते हैं. तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे कुछ ऐसे विंटर वेजिटेबल्स के बारे में बताने वाले हैं जिसे आप अपने घर के गार्डन में लगा सकते हैं और सर्दियों में उसका मजा उठा सकते हैं.

चौलाई का साग
कहते हैं कि ठंड के मौसम में हरी भरी साग का खूब सेवन करना चाहिए. यह सेहत के लिए बहुत लाभकारी होती है और हमें सर्दी में होने वाली बीमारियों से बचाती है. इस साग को आप आलू की सब्जी के साथ मिलाकर बना सकते हैं. इस पौधे को आप हल्की नमी वाली मिट्टी में लगाएं. बता दें कि चौलाई का पौधा करीब 15 दिन में उग जाता है.

मेथी को लगाएं गार्डन में
मेथी के परांठे शायद ही कोई होगा जिसे पसंद नहीं होगा. इसके पौधे को लगाने के लिए आप सबसे पहले आप मेथी के बीच को गमले में डालकर आसानी से उगा सकते हैं. ध्यान रखें की शुरूआत में बीजों को अखबार से ढंककर रख सकते हैं. जब यह थोड़ा अंकुरित हो जाएं तब इसमें से अखबार हटा दें और गमलें को धूप में लगा दें

.कई तरह के लगाएं हर्ब्स
आप अक्टूबर के महीने में की तरह के किचन हर्ब्स लगा सकते हैं. इसमें धनिया से लेकर ब्राह्मी और तुलसी आदि शामिल है. इन हर्ब्स की खूशबू के कारण मच्छर भी मर जाते हैं. इसके साथ ही आप इनका काढ़ा बनाक ठंड के मौसम में सेवन भी कर सकते हैं.

इसके अलावा आप कई तरह की मौसमी सब्जियां भी अपने गार्डन में लगा सकते हैं. यह सब्जियां में मूली, गाजर, शलगम, टमाटर आदि शामिल है. आप चाहें तो पालक भी अपने गार्डन में लगा सकते हैं.

Related posts

शरीर में जमी गंदगी को इन 5 तरीकों से निकाल सकते हैं बाहर

GIL TV News

शाम को जरूर करें सैर

GIL TV News

दुनिया की 40 फीसद आबादी के पास पौष्टिक भोजन खाने के पैसे नहीं…

GIL TV News

Leave a Comment