Life Style

इन चीज़ों को ग़लती से भी न लगाएं चेहरे पर, होगा नुकसान

चेहरे की त्वचा खूबसूरत बनी रहे इसके लिए हम अच्छे से अच्छे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करत हैं। ऐसा करना ज़रूरी भी हो जाता है, अगर आप हेल्दी त्वचा की ख़्वाहिश रखती हैं। हालांकि, सिर्फ इन प्रोडक्ट्स की मदद से ही त्वचा खूबसूरत नहीं बनती आपकी सही डाइट और कुछ घरेलू उपायों का सहारा भी लेना पड़ता है।

इनके साथ ये भी जरूरी होता है कि आप उन चीज़ों के बारे में भी जानें जिससे त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। कई सारी ऐसी चीजें हैं, जिनको अगर आपने चेहरे पर लगा लिया, तो काफी नुकसान पहुंच सकता है। तो आइए जानें ऐसी चीज़ों के बारे में जिनका चेहरे पर कभी भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

विनेगर को कभी भी चेहरे पर सीधे न लगाएं। विनेगर एसिडिक नेचर का होता है इसलिए इसे हमेशा किसी चीज़ के साथ पहले मिलाएं और फिर चेहरे पर लगाएं। इसके अवाना कभी भी पुराने विनेगर का इस्तेमाल न करें। वक्त के साथ इसमें मौजूद पानी की मात्रा कम हो जाती है और इसका एसिडिक नेचर ज़्यादा मज़बूत हो जाता है। इससे चेहरे पर रैशेज़ आ सकते हैं।

विनेगर की तरह नींबू का भी चेहरे पर सीधे तौर पर नहीं लगाना चाहिए। इसमें मौजूद ब्लीचिंग प्रोपर्टीज़ चेहरे पर जलन कर सकती है और उसे रूखा भी बनाती है। नींबू के रस को हमेशा किसी चीज़ में मिलाकर इस्तेमाल करें। साथ ही, जब भी नींबू के रस को चेहरे पर इस्तेमाल करें तो इसके बाद धूप में न निकलें।

इससे त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है।बॉडी लोशन का इस्तेमाल हाथों और पैरों को ड्राइनेस से बचाने और त्वचा को कोनल बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन इस बॉडी लोशन का इस्तेमाल भूलकर भी कभी चेहरे पर नहीं करना चाहिए। बॉडी लोशन ज़्यादा ऑयली होता है, जिससे चेहरे पर पिंपल की परेशानी शुरू हो सकती है।

बॉडी लोशन का इस्तेमाल हाथों और पैरों को ड्राइनेस से बचाने और त्वचा को कोनल बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन इस बॉडी लोशन का इस्तेमाल भूलकर भी कभी चेहरे पर नहीं करना चाहिए। बॉडी लोशन ज़्यादा ऑयली होता है, जिससे चेहरे पर पिंपल की परेशानी शुरू हो सकती है।

जब किसी प्रोडक्ट पर पैसे खर्च किए जाते हैं, तो इसे फेंकना अच्छा नहीं लगता, लेकिन एक एक्सपायर्ड क्रीम या सनस्क्रीन का चेहरे पर इस्तेमाल करना हानिकारक साबित हो सकता है। इससे आपके चेहरे पर किसी तरह की एलर्जी या भी रैशेज़ हो सकते हैं।

Related posts

ऐसे घरेलू नुस्खे, जो हैं पेट दर्द का सटीक इलाज

GIL TV News

प्रेगनेंसी के दौरान सुबह के समय इन कारणों से हो सकती है उल्टी या मितली की परेशानी

GIL TV News

मानसून में रहना चाहते हैं फिट, तो इन फूड्स को करें डाइट से बाहर

GIL TV News

Leave a Comment