Life Style

गले में चुभन का अहसास होने पर अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत

Life Style(GIL TV NEWS):-  गले में चुभन होना एक सामान्य समस्या है जो किसी को कभी भी हो सकती है। हालांकि कई बार इस समस्या का सामना करना मुश्किल हो जाता है क्योंकि इसके कारण खाने से लेकर बोलने तक में काफी परेशानी होने लगती है। इसके अलावा इस समस्या की वजह से गले में दर्द भी होने लगता है। आज आपको कुछ ऐसे असरदार घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिन्हें आजमाकर गले की चुभन को जल्द दूर किया जा सकता है।
नमक के पानी से करें गरारे
यह दादी-नानी का सबसे पुराना घरेलू नुस्खा है जो गले से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या से राहत दिलाने में काफी मदद कर सकता है। समस्या से राहत पाने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एक छोटी चम्मच नमक अच्छे से मिलाएं और फिर इससे गरारे करें। यह मिश्रण गले को साफ करने के साथ-साथ इसमें होने वाली चुभन को कम करने में भी प्रभावी ढंग से काम कर सकता है।
भाप लें
भाप नाक और मुंह के जरिए गले की अशुद्धियों को दूर कर इसकी चुभन को दूर करने में मदद कर सकती है। राहत के लिए पहले आवश्यकतानुसार पानी को एक पैन में अच्छे से उबाल लें और फिर इसे ध्यान से एक स्टील के कटोरे में डालें। अब अपने सिर को तौलिए से ढककर भाप की तरफ मुंह करें और आंखे बंद कर धीरे-धीरे गहरी सांस लेते रहें। लगभग 10-15 मिनट तक भाप लेने से आपको काफी आराम मिलेगा।
गर्म पेय पदार्थों का करें सेवन
गर्म पेय पदार्थों का सेवन भी गले की चुभन को कम करने में काफी मदद कर सकता है। गर्म पेय पदार्थों के तौर पर आप अपनी डाइट में दालचीनी की चाय, अदरक की चाय, तुलसी की चाय या देसी मसाला चाय आदि को शामिल कर सकते हैं। इन पेय पदार्थों के साथ-साथ पूरे दिन गुनगुने पानी का सेवन भी करें। इन गर्म पेय पदार्थों की गर्माहट से गले को आराम मिलेगा और इसकी चुभन भी काफी कम हो जाएगी।
खाने में नरम खाद्य पदार्थ खाएं
जब भी गले में चुभन या फिर कोई अन्य समस्या होती है तो खाने को निगलने में काफी परेशानी होती है। इसलिए अगर आपको कभी भी किसी कारणवश गले में चुभन की समस्या हो तो आपको इससे राहत पाने के लिए ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो नरम हों। नरम खाने के रूप में आप खिचड़ी, दलिया, दाल और उपमा जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इन्हें निगलने में परेशानी नहीं होती है।

Related posts

मीट के अलावा खाने की इन 5 चीज़ों में होता है सबसे ज़्यादा प्रोटीन!

GIL TV News

आज है नरक चतुर्दशी और छोटी दीपावली का पर्व

GIL TV News

आपको कई बीमारियां हो सकती है गंदा मास्क लगाने से

giltv

Leave a Comment