Life Style

हाजमे को रखें दुरुस्त

पेट से जुड़ी कोई भी परेशानी आपके ओवरऑल हेल्थ पर असर डालती है। इसलिए इसे हेल्दी रखना बहुत जरूरी है। खानपान में सुधार करके तो इसे दुरुस्त रखा ही जा सकता है साथ ही कुछ और भी टिप्स हैं जिनका पालन आपको करना चाहिए। जैसे- बाहर

खाना अवॉयड करें, जंक फूड से दूरी बनाएं आदि चीज़ें।

सुना ही होगा आपने कि एक निवाले को 32 बार तो कम से कम चबाना ही चाहिए। इससे पाचन की प्रक्रिया आसान और तेज हो जाती है तो कभी भी खाने को जल्दी निपटाने की कोशिश न करें, आराम से खाएं, चबा-चबाकर खाएं।

खाने के बीच और तुरंत बाद पानी पीना अवॉयड करें। हां, आधे या एक घंटे बाद अच्छे से पानी पिएं। बीच-बीच में पानी पीने से डाइजेशन प्रोसेस स्लो हो जाता है। जिससे अपच, गैस, एसिडिटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

पानी का काम बॉडी को हाइड्रेट रखने के साथ ही उसे डिटॉक्स करना भी है। तो अगर आप पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर करना चाहते हैं जो दिन में जितनी बार पानी पिएं, गर्म पिएं। ठंडा पानी न ही पिएं जो बेहतर। रोजाना 8 से 10 ग्लास पानी पिएं।

खाने के साथ सलाद सर्व करने का ट्रेंड नया नहीं बल्कि काफी पुराना है। जिसका रोल हमें ओवरइटिंग से बचाना है साथ ही इसमें कई दूसरे तरह के न्यूट्रिएंट्स भी होते हैं जिसकी हमारी बॉडी को जरूरत भी होती है तो अपने खाने में सलाद जरूर शामिल करें।

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