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खाने के तुरंत बाद चाय – यह अच्छी है या बुरी?

Life Style (Gil TV News):- एक चाय प्रेमी के लिए दुनिया में एक कप चाय से ज्यादा संतुष्टिदायक कुछ नहीं हो सकता। सुख हो या दुख, तनाव हो या उत्सव, हर चीज का उत्तर स्वर्गीय आनंद का प्याला है। हार्ड कोर टी एडिक्ट्स के अलावा, बहुत से लोगों को, सामान्य तौर पर, भोजन के बाद चाय पीने की आदत होती है। जबकि कई लोग इसे एक हानिरहित लत के रूप में देखते हैं, कुछ विशेषज्ञ इस आदत को स्वस्थ के अलावा कुछ भी मानते हैं। फिर सच क्या है? क्या खाने के बाद चाय पीना नुकसानदेह है या जो पकड़ा जाता है उससे सच्चाई अलग है? इस लेख में, हम इस चौंकाने वाले प्रश्न का उत्तर खोजने का प्रयास करते हैं।
कुछ रिपोर्टों से पता चलता है कि ग्रीन टी या कोई अन्य हर्बल चाय पीना एक अच्छा अभ्यास है। भोजन के बाद ग्रीन टी या कोई भी हर्बल चाय पीने का सबसे अच्छा समय एक अच्छा अभ्यास हो सकता है। ग्रीन टी इस तरह से लाभ करती है कि इसमें उच्च एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल सामग्री होती है।

1. भोजन के तुरंत बाद ग्रीन टी पीने के बाद यह उत्प्रेरक के रूप में कार्य करता है, उत्पादन को तेज करता है और साथ ही पाचन प्रक्रिया में सहायता के लिए गैस्ट्रिक जूस, लार और पित्त सहित कई पाचक एंजाइमों को उत्तेजित करता है।

2. ग्रीन टी में मौजूद कैटेचिन (पॉलीफेनोलिक यौगिक) एक सक्रिय यौगिक है जो पेप्सिन गतिविधि को काफी हद तक बढ़ाता है। एक बढ़ी हुई पेप्सिन गतिविधि आहार प्रोटीन के बेहतर टूटने का संकेत देती है।

3. हरे रंग में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट एलान के साथ पाचन से जुड़ी कई जटिलताओं से निपटने के लिए जाने जाते हैं। वास्तव में, ग्रीन टी को एक प्रभावी पाचन उत्तेजक माना जाता है। यह आंतों की गैस के साथ-साथ अनियमित आंत्र सिंड्रोम (अर्थात् अल्सरेटिव कोलाइटिस और क्रोहन रोग) की स्थितियों से राहत प्रदान करने के लिए जाना जाता है।

4. हरी चाय या हर्बल चाय भी आहार पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण में मदद करती है।
जहां ये बिंदु भोजन के तुरंत बाद ग्रीन टी या हर्बल टी पीने के लाभों को दर्शाते हैं, वहीं इसका दूसरा पक्ष भी है। सभी लोगों को ग्रीन टी पसंद नहीं होती है। इस प्रकार, जब हम गुणों या दोषों की चर्चा करते हैं, तो हमें सामान्य रूप से चाय पर विचार करना चाहिए, न कि केवल हर्बल या ग्रीन टी पर।

A. चाय में मौजूद टैनिन कई साइड इफेक्ट के साथ आता है।
टैनिन आयरन, जिंक और कैल्शियम सहित कई खनिजों के अवशोषण में हस्तक्षेप करता है (अवशोषण को धीमा कर देता है)। नतीजतन, इन खनिजों की कमी हो सकती है, जिससे स्वास्थ्य संबंधी कई जटिलताएं पैदा हो सकती हैं।
कुछ लोगों में टैनिन भी कब्ज पैदा कर सकता है।
इस प्रकार, पहले से ही इन खनिजों की कमी से पीड़ित लोगों को भोजन के तुरंत बाद चाय पीने से बचना चाहिए।

B. चाय में मौजूद एक अन्य घटक कैफीन है।
यह एक सर्वविदित तथ्य है कि कैफीन के अधिक सेवन से अनिद्रा हो सकती है।
पेट के अल्सर वाले लोगों के लिए, कैफीन हानिकारक हो सकता है क्योंकि यह स्थिति को और अधिक बढ़ाने के लिए जाना जाता है।
यह रक्तचाप और हृदय गति में भी गोली मार सकता है।

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