Fashion

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए इन टिप्स का लें सहारा

Fashion ( GILTV) : हाई ब्लड प्रेशर को एक साइलेंट किलर कहा जाता है, क्योंकि अमूमन इसके लक्षण नजर नहीं आते हैं। लेकिन यह हृदय रोग व स्ट्रोक का कारण बन सकता है। लेकिन अगर आप एक बार हाई ब्लड प्रेशर से डायग्नोस हो चुके हैं तो यह जरूरी हो जाता है कि आप इसे नियंत्रित करने के कुछ उपाय अपनाएं। हालांकि, इसे नियंत्रित करना उतना भी मुश्किल नहीं है। बस आप अपने लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कीजिए और बस फिर आपको चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है।

वजन करें कम

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर आप ओवरवेट हैं तो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए वजन घटाना जीवनशैली में सबसे प्रभावी परिवर्तनों में से एक है। अधिक वजन वाले या मोटापे से ग्रस्त लोगों को वजन कम करने से रक्तचाप को कम करने में भी मदद मिल सकती है। सामान्य तौर पर, आप अपने रक्तचाप को लगभग 1 मिलीमीटर पारा (मिमी एचजी) तक कम कर सकते हैं, अगर आप एक किलो वजन कम कर पाते हैं।

नियमित रूप से करें व्यायाम

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, नियमित शारीरिक गतिविधि जैसे कि प्रतिदिन चलना आदि उच्च रक्तचाप होने पर आपके रक्तचाप को लगभग 5 से 8 मिमी एचजी तक कम कर सकता है। हालांकि, आपको इस पर लगातार बने रहना है क्योंकि यदि आप व्यायाम करना बंद कर देते हैं, तो आपका रक्तचाप फिर से बढ़ सकता हैं। आप कुछ एरोबिक एक्सरसाइज, वॉक करना, साइकिल चलाना, तैराकी या डांस आदि कर सकते हैं।

Related posts

कोट्स की मदद से लगाएं अपने स्टाइल में तड़का

GIL TV News

बर्थडे के मौके पर ब्लैक बिकिनी पहनकर स्विमिंग पुल में मस्ती करते नजर आईं Mouni Roy

GIL TV News

फैशनेबल बूट्स का ट्रेंड

GIL TV News

Leave a Comment