Life Style

यूरिक एसिड कंट्रोल करेंगे यह फ्रूट्स, जोड़ों के दर्द में भी मिलेगा आराम

यूरिक एसिड रक्त में पाया जाने वाला एक रसायन है जो तब बनता है जब आपके शरीर में प्यूरीन नामक पदार्थ टूटता है। प्यूरीन मटर, पालक, मशरूम, सूखे सेम और यहां तक कि बीयर जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। शरीर में बनने वाले अधिकांश यूरिक एसिड रक्त में घुल जाते हैं और गुर्दे के माध्यम से बाहर निकलते हैं। यदि आपका शरीर बहुत अधिक यूरिक एसिड का उत्पादन कर रहा है तो यह हाइपरयुरिसीमिया का कारण हो सकता है। ब्लड टेस्ट के माध्यम से शरीर में यूरिक एसिड के उच्च स्तर का पता लगाया जा सकता है।

शरीर में यूरिक एसिड का उच्च स्तर गठिया जैसे विभिन्न स्वास्थ्य मुद्दों का कारण बन सकता है। वहीं, संतुलित आहार खाना बेहद आवश्यक होता है जिसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, अच्छे और स्वस्थ फैटी एसिड, विटामिन और खनिज जैसे सभी आवश्यक पोषक तत्व शामिल होते हैं। रक्त में उच्च यूरिक एसिड स्तर से पीड़ित लोगों को सही और स्वस्थ खाद्य पदार्थ लेने में थोड़ी मुश्किल होती है, जिन्हें वे अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

Related posts

होली के बाद स्किन का कुछ इस तरह रखें ख्याल

GIL TV News

उत्तर भारत के पहले एस्ट्रो विलेज में करें सितारों का दीदार, स्थानीय व्यंजनों का लें स्वाद

GIL TV News

भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु से डरते थे अंग्रेज, तीनों हंसते-हंसते चढ़ गए थे फांसी; 23 मार्च को हुई थी इतिहास की सबसे बड़ी घटना

GIL TV News

Leave a Comment