Uncategorized

संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण 8 मार्च से शुरू होगा

 संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण सोमवार से आरंभ होगा। चार राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए चल रहे प्रचार के बीच यह चरण महीने भर चलेगा। सत्र के दूसरे चरण में सरकार का ध्यान मुख्य रूप से वित्त विधेयक और वित्त वर्ष 2021-22 के लिए अनुदान की अनेक अनुपूरक मांगों को पारित कराने पर होगा। इन अनिवार्य एजेंडा के अलावा, सरकार ने इस सत्र में कई विधेयकों को भी पारित कराने के लिए सूचीबद्ध किया है। इस सत्र का समापन आठ अप्रैल को होगा। सरकार ने जिन विधेयकों को सूचीबद्ध किया है उनमें पेंशन निधि नियामक एवं विकास प्राधिकरण (संशोधन) विधेयक, राष्ट्रीय वित्त पोषण अवसंरचना और विकास बैंक विधेयक, विद्युत (संशोधन) विधेयक, क्रिप्टो करेंसी एवं आधिकारिक डिजिटल मुद्रा नियमन विधेयक शामिल हैं।

बजट सत्र का दूसरा चरण ऐसे समय हो रहा है जब सभी सियासी दलों का ध्यान पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल और पुडुचेरी में विधानसभा चुनावों पर है। इन राज्यों में मार्च-अप्रैल में चुनाव होने हैं। अनुमान है कि चुनाव प्रचार की खातिर कई क्षेत्रीय दलों के वरिष्ठ नेता सदन की बैठकों से अनुपस्थित रहेंगे। बजट सत्र का पहला चरण 29 जनवरी को शुरू हुआ था जिसमें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित किया था। राष्ट्रपति के अभिभाषण का कांग्रेस समेत 20 से अधिक विपक्षी दलों ने केंद्र के तीन नए कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग को लेकर बहिष्कार किया था। केंद्रीय बजट एक फरवरी को पेश किया गया था।

Related posts

डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री का खुलासाफिल्म डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री राजपूत सुशांत को याद करते हुए कुछ ऐसा खुलासा किया जिसकी हर तरफ चर्चा हो रही है। द ताशकंद फाइल्स, धन धना धन गोल जैसी फिल्में बनाने के लिए फेम डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री ने दावा किया है कि उन्होंने फिल्म हेट स्टोरी में सुशांत सिंह राजपूत को साइन किया था, लेकिन बालाजी टेलीफिल्म्स उन्हे रिलीज नहीं किया। दरअसल हाल ही में डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री ने सुशांत के निधन के बाद उन्हें ट्रिब्यूट देते हुए एक पोस्ट शेयर किया था, जिसमें उन्होंन एक आर्टवर्क शेयर किया था। जिसके बाद उनके पोस्ट पर एक यूजर्स ने यह सवाल करते हुए कमेंट किया कि वो जब जिंदा था तब कुछ फिल्में ऑफर कर सकते थे आप।

GIL TV News

तीन दिवसीय पूर्वोत्तर यात्रा पर अमित शाह, कामाख्या मंदिर में की पूजा-अर्चना

GIL TV News

ममता को चुनाव आयोग का एक और नोटिस

GIL TV News

Leave a Comment