Uncategorized

सेंट्रल यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेस टेस्ट के माध्यम से होगा डीयू का दाखिला

दिल्ली विश्वविद्यालय इस बार अपने यहां दाखिला प्रक्रिया में कई बड़े बदलाव करने जा रहा है। डीयू में सभी विषयों में दाखिले अब प्रवेश परीक्षा के आधार पर ही होंगे। यह दाखिला सेंट्रल यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेस टेस्ट (सीयूसेट) के माध्यम से होंगे। इसके लिए विस्तृत रूपरेखा डीयू ने तैयार कर ली है।
डीयू के कार्यवाहक कुलपति प्रो. पीसी जोशी का कहना है कि दाखिला प्रक्रिया में सकारात्मक बदलाव होंगे। हमारी कोशिश है कि किसी भी तरह से छात्रों को दाखिला में परेशानी का सामना न करना पड़े। डीयू दाखिला नई शिक्षा नीति के अनुरूप होंगे। इसमें 12वीं के अंक और सीयूसेट प्रवेश परीक्षा के अंक दोनों दाखिला की मेरिट का आधार होगा। डीयू का यह सुझाव है कि 50 फीसदी वेजेट छात्र को उसे बोर्ड के अंक के आधार पर और बाकी सीयूसेट के अंक को जोड़कर मेरिट बनाई जाएगी। बोर्ड के अंक पर्सेंटाइल के हिसाब तय करने का सुझाव है क्योंकि अलग अलग बोर्ड होने से उनके समरूपता नहीं होती है।

प्रो. जोशी का कहना है कि हम इस दिशा में विचार कर रहे हैं कि छात्र के 12वीं का अंक और सीयूसेट में प्राप्त अंक को मिलाकर जो रैंकिग होगी उसके आधार पर दाखिला हो। ज्ञात हो कि डीयू में इससे पहले स्नातक के कुछ विषयों की ही प्रवेश परीक्षा के आधार पर दाखिला देता था।
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा सेंट्रल युनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेस टेस्ट (सीयूसेट) के लिए बनाई गई समिति के सदस्य प्रो. पीसी जोशी ने बताया कि सभी केंद्रीय विश्वविद्यालय सीयूसेट के तहत ही दाखिला लेंगे। इसकी प्रवेश परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी लेगी। हम इस प्रक्रिया के अंतिम रूप देने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

Related posts

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन अस्पताल में भर्ती

GIL TV News

राजेंद्र प्रसाद की जयंती पर उप राष्ट्रपति ने दी श्रद्धांजलि

GIL TV News

केरल में मालाबार एक्सप्रेस के डिब्बे में लगी आग

GIL TV News

Leave a Comment