Life Style

सर्दियों में इन होममेड फेस स्क्रब की मदद से पाएं एक निखरी त्वचा

जब स्किन की केयर की बात आती है तो उसमें केवल क्लींजिंग, टोनिंग व मॉइश्चराइजिंग ही काफी नहीं है, बल्कि आपको अपनी स्किन को एक्सफोलिएट करना बेहद जरूरी होता है। इससे आपकी डेड स्किन दूर होती है और स्किन की गहराई से क्लीनिंग होती है। इतना ही नहीं, स्क्रबिंग आपके चेहरे की अनइवन स्किन टोन को दूर करने से लेकर उसे क्लीन करने में मदद करता है।
शहद, नींबू का रस व ओट्स

स्किन केयर एक्सपर्ट के अनुसार, ओट्स एंटी−ऑक्सीडेंट्स से भरे होते हैं, जिससे रेडनेस व इरिटेशन दूर होती है। ओट्स को शहद और नींबू के रस के साथ मिलाकर एक प्राकृतिक एक्सफोलिएंट बनाया जा सकता है। इसके लिए आप तीन टेबलस्पून कच्चा शहद लेकर उसमें एक छोटा चम्मच नींबू का रस और दो टेबलस्पून ओट्स को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। एक−दो मिनट तक इसे ऐसे ही छोड़ें और फिर गर्म पानी में कपड़े को भिगोकर उससे चेहरे को साफ करें।

नारियल तेल, नींबू का रस व चीनी

चीनी एक बेहतरीन स्किन एक्सफोलिएटर मानी गई है। इसकी मदद से स्क्रब बनाने के लिए आप तीन बड़े चम्मच नारियल का तेल लेकर उसमें एक छोटा चम्मच नींबू का रस और दो बड़े चम्मच चीनी को मिक्स करें। अब चेहरे को साफ करके इसे अप्लाई करें। एक−दो मिनट बाद चेहरे को वॉश करें।

शहद, सिरका और चीनी

ठंड के मौसम में अगर आप स्किन के रूखेपन को दूर करना चाहते हैं तो ऐसे में आप इस होममेड फेस स्क्रब का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप तीन बड़े चम्मच कच्चा शहद लेकर उसमें एक छोटा चम्मच सिरका व दो बड़े चम्मच चीनी को मिक्स करें। अब इसे चेहरे पर अप्लाई करें। आखिरी में आप चेहरे को वॉश करें।

Related posts

नॉन−डेयरी मिल्क को बनाएं डाइट का हिस्सा

GIL TV News

जरूर करें सैर, मिलेंगे यह जबरदस्त फायदे

GIL TV News

बच्चों के लिए अच्छे हैं वीडियो गेम्स

GIL TV News

Leave a Comment